Video: अब आप जल्दी ही उड़ने वाली कारों का मजा ले सकेंगे

Last Updated 17 Dec 2014 03:18:54 PM IST

वैज्ञानिक जल्द ही ऐसी कार पर कार्य कर रहे हैं जो भीड़ भरी सड़कों से जब चाहे उड़ने लगे और फिर जब चाहे सड़क, खेत या खुली जगह पर उतर जाए.


अब जल्दी ही उड़ने वाली कार

अब आपके घर के बाहर ऐसा वाहन होगा, जो कार भी हो और विमान भी, कम से कम इसे साकार करने में तकनीकी तो आड़े नहीं आने वाली है, मुश्किल मनोवैज्ञानिक और सांस्कृतिक बाधा दूर करने की है, क्योंकि शायद हमें इस बदलाव को स्वीकारने में अभी समय लगे. 

एमआईटी में एसोसिएट प्रोफेसर मेसी कमिंग्स ने तो भविष्य का यही सपना देखा है. इस वाहन को ड्रोन और रोबोट कार से मिलाकर बनाया जाएगा लेकिन क्रांतिकारी बदलाव ये होगा कि आप न तो कार चला रहे होंगे न ड्रोन.  
 
प्रो. कमिंग्स का कहना है कि ड्रोन को लेकर मीडिया का पूर्वाग्रह नकारात्मक है, क्योंकि इन्हें जासूसी वाले कैमरों के रूप में देखा जाता है. 
लेकिन ज्यादातर लोगों को पता नहीं है कि जब वे विमान में होते हैं तो असलियत में वे ड्रोन पर सफर कर रहे होते हैं, सभी एयरबसों और बोइंग विमानों की फ्लाई-बाई-वायर वही तकनीकी है जो ड्रोन्स में काम करती है. 
 
भविष्य में ड्रोन क्यों चाहिए, जवाब यह है कि हम लोग बहुत खराब ड्राइवर हैं, मनुष्य सहज तौर पर किसी भी त्वरित काम को करने में आधा सेकेंड देरी करता है. 
 
मसलन, गली में लुढ़कती आ रही गेंद को देखकर या फिर आकाश में किसी विमान को देखकर उससे बचाव करना हो तो, मनुष्य को कदम उठाने में इतना समय लग ही जाता है, आधा सेकेंड की देरी भी जिंदगी और मौत का अंतर बन सकती है.  
 
इसलिए, जमीन और हवा में भविष्य की परिवहन व्यवस्था जब हम कंप्यूटर के हवाले करेंगे तो यह वास्तव में ज्यादा सुरक्षित होगी. कमिंग्स का कहना है कि इस विचार को अमली जामा पहनाने में कोई तकनीकी बाधा नहीं है. 
 
हमें उत्पादन में सुधार और इन्हें बनाने की लागत में कमी लानी है यानी और रोबोट्स की जरूरत पड़ेगी, इसलिए ऐसे रोबोट बनाने होंगे जो सस्ते में और रोबोट्स बना सकें.  
 
प्रो. कमिंग्स की चिंता हैकर्स और चरमपंथी हैं, वह ऐसी तकनीकी विकसित करने पर काम कर रहे हैं, जिससे किसी भी उड़ने वाला रोबोट अन्य हमलों से बच सके और खुद ही बिना जीपीएस या बाहरी सिग्नल के अपना रास्ता खोज सके. 
 
इस पूरी योजना की सुरक्षित यातायात के नजरिए से अपार संभावनाएं हैं, ये संभावनाएं दुनिया के उन हिस्सों में ज्यादा हैं जहां सड़क और हवाई नेटवर्क ज्यादा विकसित नहीं हैं.
 
देखिए वीडियो...
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment