समुद्र की लहरों में तैरता हुआ होगा सुविधाओं से लैस शहर

Last Updated 22 Nov 2014 01:27:06 PM IST

अंतरिक्ष में मानव बस्तियां बसाने की योजनाओं के बारे में तो बहुत कुछ कहा जा रहा है लेकिन इसके उलट जापान के वैज्ञानिकों ने समुद्र की लहरों पर तैरता हुआ आधुनिक सुविधाओं से लैस शहर बसाने की योजना का खुलासा किया है.


समुद्र पर शहर

इस हैरतअंगेज योजना को अमली जामा पहनाने का बीड़ा उठाया है जापान की कंपनी ब्ल्यू स्काई ने.

कंपनी के अनुसार वर्ष 2030 तक वह समुद्र पर तैरता हुआ ‘अटलांटिस’ नामक एक ऐसा शहर बना देगी जिसमें पांच हजार लोग रह सकेंगे. इस शहर को बनाने पर 25 अरब डॉलर की लागत आएगी.शहर में रिहायशी इमारतों के अलावा स्कूल,अस्पताल और बाजार सब होंगे.

कंपनी के अनुसार यह शहर 15 हजार फुट की परिधि वाले एक बड़े ग्लोब के आकार का होगा जो समुद्र की लहरों पर तैरता चलेगा.हालांकि यदि मौसम खराब हुआ और इसके चलते समुद्र में विशालकाय लहरें उठीं तो उस हालत में यह ग्लोबनुमा शहर समुद्र में 4 हजार मीटर तक गोता लगाकर खुद को सुरक्षित भी रख सकेगा.

शहर में बिजली की सप्लाई समुद्र तल और उसके उपरी जल स्तर के तापमान में भारी अंतर को बिजली बनाने के काम में लाया जाएगा और यही बिजली शहर में सप्लाई की जाएगी.

शहर में उत्सर्जित होने वाली कार्बन डाइआक्साइड गैस को ऑक्सीजन में बदलने की व्यवस्था भी रहेगी.

वैज्ञानिक गल्प जैसी इस योजना को साकार बनाने के काम में टोक्यो विश्वविद्यालय और जापान की समुद्री और पृथ्वी विज्ञान एजेंसी ब्लू स्काई का साथ दे रहे हैं.

अटलांटिस शहर के ग्लोब को बनाने का काम विनिर्माण क्षेत्र की कंपनी शिमीझू करेगी.

 

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment