जब अंबानी के विमान से आवाज आयी मुझे बचाओ

Last Updated 13 Nov 2014 12:37:30 PM IST

भारत के सबसे अमीर व्यनवसायी मुकेश अंबानी के निजी जेट से एयर ट्रैफिक कंट्रोल को मिले एक संदेश ने हड़कंप मच गया था.


मुकेश अंबानी

संदेश में कहा गया था कि विमान लाहौर होते हुए मस्कयट जा रहा है और इसके इंजन में आग लग गई है. इसके साथ ही दो बार बचाने की अपील की गई थी.

आनन-फानन में एटीसी के अधिकारियों ने दूसरे एटीसी और विमानों के पायलटों से इस विमान की स्थिति जानने के लिए संपर्क साधना शुरू कर दिया. मगर, कोई जानकारी नहीं मिली.
बाद में रेडियो फ्रीक्वें सी के जरिये विमान को जब तलाशना शुरू किया गया, तो अधिकारी यह जानकर दंग रह गए कि विमान तो एटीसी के पास बने हैंगर में ही खड़ा है.

दरअसल, सोमवार शाम 8.32 मिनट पर मुंबई एटीसी को Mayday संदेश भेजा गया.यह संदेश तब भेजा जाता है जब विमान हादसे का शिकार होने वाला होता है.

अंबानी के निजी जेट 319 से बार-बार यह संदेश भेजा गया था. वर्ष 2007 में नीता अंबानी को उनके पति मुकेश अंबानी ने यह विमान तोहफे में दिया था.

पहले 8.32 पर और फिर 8.38 पर यह संदेश मिला. पहले संदेश में कहा गया कि विमान के इंजन में आग लगी है और यह गिर रहा है. पायलट ने कहा कि विमान दिल्ली से लाहौर होते हुए मस्कट जा रहा है. इसके बाद भेजे गए संदेश में कहा गया कि इंजन में आग लगी है और हम समुद्र में गिर रहे हैं.

एटीसी के एक अधिकारी ने बताया कि संदेश मिलने के बाद हमने दिल्ली और मस्कट के एटीसी से संपर्क साधा। पूछा कि क्या  उन्हें भी कोई आपातकालीन संदेश मिला है। उस रूट पर उड़ रहे दूसरे विमानों से भी अधिकारियों ने पूछा कि क्या उन्होंने किसी विमान को आपात स्थिति में देखा है.

दोनों जगहों से सामान्यम स्थिति की जानकारी मिलने पर एटीसी ने रेडियो फ्रीक्वेंसी के जरिए विमान को खोजने की कोशिश की, तो पता चला कि संदेश हैंगर में खड़े विमान से मिला है.

इस घटना की सूचना डीजीसीए को दी गई. शुरुआती जांच से लगता है कि पायलट रेडियो सिग्नल की जांच कर रहा था, लेकिन वह एटीसी को बताना भूल गया.
 

 

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment