चीन में 100 साल वाले 60 हजार बुजुर्ग रहते हैं

Last Updated 30 Oct 2014 05:23:13 PM IST

चीन में लगभग 60 हजार लोगों की उम्र 100 वर्ष से अधिक है, इनमें सबसे बूढ़े व्यक्ति की उम्र 128 वर्ष है.


100 साल वाले 60 हजार बुजुर्ग रहते हैं यहां

आज की भागमभाग और तनावपूर्ण जिंदगी में कब किसके साथ क्या हो जाए, कोई नहीं जानता, कुछ लोग तो ऐसे भी हुए जो इस तनावपूर्ण जिंदगी को बर्दाश्त नहीं पाए और भगवान को प्यारे हो गए. 

लेकिन इन सबके बीच एक देश ऐसा भी है जहां उम्र दराजों की कमी नहीं है, उम्रदराज भी कोई ऐसे वैसे नहीं बल्कि अपनी जिंदगी के सौ सावन देख चुके हैं.
 
जी हां, आपको शायद इन बातों पर विश्वास नहीं हो रहा होगा, लेकिन ये सब कुछ सच हुआ है चीन में. 
 
चीन के आधिकारिक रिकॉर्ड के अनुसार देश में लगभग 60 हजार लोगों की उम्र 100 वर्ष से अधिक है, इनमें सबसे बूढ़े व्यक्ति की उम्र 128 वर्ष है, इसका खुलासा जेरेंटोलॉजिकल सोसायटी ऑफ चाइना ने किया है.
 
स्थानीय समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक इन लोगों में तीन चौथाई से अधिक महिलाएं हैं, उनमें भी अधिकतर औरतें गांवों में रहती हैं. 
 
सरकारी रिकॉर्ड के अनुसार दक्षिण चीन के हैनान, ग्वांगशी और मध्य चीन के अनहुई प्रांतों में ऐसे लोगों की संख्या सबसे ज्यादा है.
 
इन लोगों पर किए गए एक रिसर्च में ये बातें सामने आई हैं कि ये सभी लोग घर के बाहर की गतिविधियों में ज्यादा से ज्यादा भाग लेते हैं और दूसरों से ज्यादा सक्रिय रहते हैं. 
 
इनकी खुराक स्वस्थ, पौष्टिक और संतुलित होती है जबकि इनकी दिनचर्या खुशनुमा, काम से भरपूर और जीवन का आनंद लेने वाली होती है.
 
2013 तक चीन में 60 वर्ष या उससे अधिक आयु वाले लोगों की संख्या 202 मिलियन है, जो कि उसकी पूरी जनसंख्या का लगभग15 फीसद है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment