अपने आकार से कई गुना बड़े सांप को निगल गया मेंढक

Last Updated 08 Oct 2014 06:03:10 PM IST

हमने बचपन से सुना था कि मेंढक को सांप निगल जाता है लेकिन, एक छोटे से मेंढक ने अपने आकार से कई गुना बड़े सांप को निगल लिया.


कई गुना बड़े सांप को निगल गया मेंढक

भागलपुर में पिछले दिनों यह वाकया जमुई के मिडिल स्कूल के पिछवाड़े में हुआ, वहां मौजूद दर्जनों लोगों ने करीब आधे घंटे तक इस अदभुत नजारे को देखा. कई लोगों ने इसकी फोटो भी खींचीं, दादुर प्रजाति का यह मेंढक आकार में काफी छोटा था और इसे स्थानीय भाषा में कठबेंग भी बोला जाता है.

 
जमुई में इस कठबेंग ने सांप के पैंतरों का बखूबी जवाब देते हुए उसे निगल लिया, यद्यपि दो घंटे बाद मेंढक ने सांप को उगल दिया. 
 
कॉलेज में जंतु विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ फारुक अली ने बताया कि बड़े आकार के मेंढक सांप को खा सकते हैं, लेकिन छोटे मेंढक द्वारा अपने आकार से कई गुना बड़े सांप को निगलना अचरज की बात है. 
 
आम तौर पर मेंढक कीटभक्षी होते हैं, लेकिन दादुर नस्ल के ये छोटे मेंढक स्वभाव से काफी निर्भीक होते हैं, कुछ जीवों में यह प्रकृति होती है जिसमें वे अपनी ही जाति के जीवों का भक्षण शुरू कर देते हैं. 
 
लेकिन, भोजन की कमी के कारण कोई भी जीव किसी दूसरे को खा सकता है, मुर्गी भी सांप को खा जाती है, हालांकि विकास के क्रम में सांप मेंढक से एक श्रेणी आगे माना जाता है. 
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment