अब पानी में बिंदास घूमेगा इंसान!

Last Updated 06 Oct 2014 05:35:11 PM IST

वैज्ञानिकों ने एक ऐसा क्रिस्टल तैयार किया है जो आपको घंटों पानी के अदंर जलीय जीवों की तरह रख सकता है.


पानी में बिंदास घूमेगा इंसान (फाइल फोटो)

जलीय जीवों की तरह पानी के अंदर लंबे समय तक रह पाने की कल्पना मुनष्यों के लिए हमेशा से ही काफी रोमांचक रही है लेकिन अब वैज्ञानिकों ने इस रोमांच को हकीकत में बदल डाला है. 

 
डेनमार्क के सिडांस्क विविद्यालय में लंबे समय तक शोध करने के बाद प्रोफेसर क्रिस्टीन मैकेंजी ने ‘एक्वामैन’ नाम से एक ऐसा क्रिस्टल तैयार किया है जिसमें बड़ी मात्रा में आक्सीजन को संरक्षित करके रखा जा सकता है. 
 
ऐसे क्रिस्टल आपको घंटों पानी के अदंर आक्सीजन की आपूर्ति कर सकते हैं, यह क्रिस्टल चम्मच में आ जाता है. इससे सबसे बड़ा फायदा उन गोताखोरों को होगा जो पानी के अंदर रहने के लिए भारी भरकरम आक्सीजन सिलेंडर अपने कंधों पर ढोकर ले जाते हैं. 
 
सुश्री क्रिस्टीन का कहना है कि सामान्य तौर पर आक्सीजन का घनत्व जिस मात्रा में होता है उससे कहीं ज्यादा घनत्व इन क्रिस्टलों में रखा जा सकता है, यह एक तरह से आक्सीजन को कम्प्रेस्ड रूप में रखे जाने की व्यवस्था है. 
 
इन क्रिस्टलों की बड़ी खासियत यह भी है कि यह पानी में मौजूद आक्सीजन को भी निरंतर सोखते रह सकते हैं, ऐसे में इसको साथ लेकर पानी में जाने वाले गोताखोरों को सांस लेने भर की आक्सीजन हमेशा मिलती रह सकती है. 
 
इन क्रिस्टलों में एक आक्सीजन टैंक की क्षमता से करीब तिगुनी आक्सीजन रखी जा सकती है, तापमान में थोड़ी सी गर्माहट आते ही क्रिस्टलों से आक्सीजन का निकलना शुरू हो जाता है. 
 
अब वैज्ञानिक यह पता लगाने में जुटे हैं कि क्या प्रकाश के प्रभाव से भी इन क्रिस्टलों को सक्रिय करके आक्सीजन की आपूर्ति की जा सकती है या नहीं. 
 
अभी यह प्रयोग आरंभिक चरणों में है लेकिन जब यह व्यावसायिक इस्तेमाल में आ जाएगा तब पानी के ऊपर की उछल कूद से ज्यादा पानी के भीतर रहने का रोमांच निश्चित रूप से लोगों को ज्यादा आकर्षित करेगा.
 
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment