Video: खुली थी खोपड़ी, वायलिन बजाते हुए इसने करवाई अपनी सर्जरी!

Last Updated 16 Sep 2014 06:45:57 PM IST

इस गजब की महिला ने वायलिन बजाते हुए अपने ब्रेन की सर्जरी करवाई.


वायलिन बजाते हुए महिला ने करवाई अपनी सर्जरी

सिर हो या टखना, हर तरह की सर्जरी से पहले पेशेंट को डॉक्टर बेहोश कर देते हैं, घंटों चलने वाले ऑपरेशन में पेशेंट बेसुध होकर पड़ा रहता है. पर इस गजब की महिला और डॉक्टरों ने जिन्होंने एक ब्रेन सर्जरी को औरत के होश में रहते हुए अंजाम दिया.

 
युरोप के लिथुआनिया रहने वाली मिस नाओमी इलिशुव को हमेशा से वायलिन बजाना बहुत पसंद है, और वैसे भी यह महिला वायलिन बजाने के लिए पूरी दुनिया में जानी जाती हैं. 
 
लेकिन बीस साल पहले लिथुआनियन नेशनल सिंमफनी ऑक्स्रट्रा ने उन्हें वायलिन बजाने से इसलिए मना कर दिया क्योंकि उनके हाथ अत्यधिक हिलते थे, हाथों की ज्यादा कंपन, एक तरह की न्यूरोलॉजिकल समस्या की वजह से थी, दिमाग का कोई हिस्सा जरूरत से ज्यादा एक्टिव रहने की वजह से उनके हाथों पर वायलिन बजाते हुए असर दिखता था.
 
एक तरह से इस महिला का प्रोफेशनल करियर खत्म हो चुका था, उसके इलाज के लिए डॉक्टरों ने अब एक नई पहल की, डॉक्टरों का कहना था कि उन्हें नाओमी के दिमाग को खोलकर उस हिस्से को देखना होगा जो ज्यादा एक्टिव है, एक पेस मेकर लगाकर उसकी स्पीड को कंट्रोल करना होगा.
 
इसराइल के तेल अविव में सर्जनों ने कहा कि ऑपरेशन के दौरान नाओमी को एक्टिव रहना होगा, अगर वो एक्टिव नहीं हुई तो दिमाग खोलने के बाद भी वो इस बात का अंदाजा नहीं गला पाएंगे कि उन्हें पेसमेकर लगाना कहां है.
 
पेसमेकर लगाने के बाद सर्जन हाथ के हाथ रिजल्ट देखना चाहते थे, इसके लिए नाओमी को सर्जरी के दौरान भी एक्टिव रहने को बोला गया, तब नाओमी ने वायलिन बजाने की इच्छा जाहिर की, जिसे डॉक्टरों ने मान लिया, इधर नाओमी ने वायलिन बजाना जारी रखा और पीछे ही उसके दिमाग की सर्जरी भी चलती रही. 
 
इसके बाद सर्जरी सही ढ़ंग से संपन्‍न हुई, सर्जनों ने नाओमी की इच्छाशक्ति को माना और जाना कि सब कुछ मुमकिन है.
 
देखिये यह वीडियो...



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment