शॉपिंग की ऐसी दीवानगी से तो भगवान बचाए?

Last Updated 04 Sep 2014 12:07:29 PM IST

क्या आप शॉपिंग को लेकर इतने पागल हैं कि आप कर्ज लेकर खरीददारी करें.


शॉपिंग (file photo)

शायद नहीं, लेकिन लंदन में एक औरत शॉपिंग की इतनी दिवानी निकली कि आज के समय में उसपर 40 लाख से भी ज्यादा का कर्ज है.

शॉपिंग की ऐसी दीवानगी से तो भगवान बचाए : लंदन में रहने वाली एमा को बचपन से ही शॉपिंग की लत थी. बचपन में उसकी मां उसे शॉपिंग पर लेकर जाती थी. लेकिन उम्र के साथ-साथ एमा की यह लत बढ़ती गई. डॉक्टरों का कहना है कि एमा को डिप्रेशन की बीमारी है.

जिसकी वजह से वह खुद को खर्च करने से रोक नहीं पाती. साल 2011 के बाद से हालात और बिगड़ गए : 2011 तक एमा लगभग हर महीने 2,000 पौंड की शॉपिंग कर लिया करती थी.

यानि की हर महीने 2 लाख रुपए अपने कपड़े, जूते, बैग्स वगैरह में खर्च करती थी. जिसके बाद भी वह खुद को बहुत मुश्किल से रोक पाती थी. इस शॉपिंग एडिक्शन की वजह से 41 वर्षीय एमा पर 40 लाख से भी ज्यादा का कर्ज हो गया है. जिसे न चुकाने पर उसे अपना घर तक बेचना पड़ा. लेकिन अभी भी वह कर्ज में डूबी हुई है.

लोग शॉपिंग एडिक्शन को गंभीरता के साथ नहीं लेते : फिलहाल वह और उसके पति अपनी मां के घर में रह रहे हैं. एमा को इस बीमारी या एडिक्शन से बाहर निकालने के लिए उसे थेरेपिस्ट से दिखाया जा रहा है.

एमा के डॉक्टर का मानना है कि लोग शॉपिंग एडिक्शन को गंभीरता के साथ नहीं लेते, लेकिन यह काफी विकराल स्थिति पैदा कर देती है. कुछ खरीदने से पहले खुद से पूछती है एमा : एमा के मुताबिक, वह हर बार कुछ खरीदने से पहले खुद से पूछा करती है कि क्या उसे इसकी जरूरत है और हर बार वह किसी भी तरह अपने जवाब को जस्टिफाई कर देती है.

एमा अपने कपड़े सिर्फ एक बार पहन कर छोड़ देती है. उसके अनुसार, बचपन से उसने जो मांगा, एमा को मिला. लिहाजा, उनकी आदतें बिगड़ती चली गईं. (एएफपी) एमा को डिप्रेशन की बीमारी है, जिसकी वजह से वह खुद को खर्च करने से रोक नहीं पाती :

डॉक्टर कर्ज न चुकाने की वजह से एमा को अपना घर बेचना पड़ा एमा अपने कपड़े सिर्फ एक बार पहन कर छोड़ देती है क्योंकि बचपन से उसने जो मांगा उसको मिलता गया लिहाजा, उसकी आदतें बिगड़ती चली गई.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment