Video: चुनौतियों को मात देता नन्हा ‘मोदी’

Last Updated 29 Aug 2014 06:50:06 PM IST

अपने हौसले से चुनौतियों को मात देता दस साल का यह भक्त प्रह्लाद, 'मोदी' बनना चाहता है और देश की सेवा करना चाहता है.


भक्त प्रह्लाद

सफलता हासिल करने के लिए मोदी के मंत्र पर जिसने भी अमल कर लिया, उसके लिए मंजिल को पाना मुश्किल नहीं, बस हौसला चाहिए.

यह मंत्र भले ही सभी लोगों तक न पहुंचा हो लेकिन छत्तीसगढ़ के दूर गांव के रहने वाले भक्त प्रह्लाद ने मोदी की इस जीवन गाथा को आत्मसात कर लिया है, इसलिए रोजाना निकलता है लहरों को चीरने के लिए, पढ़ाई करने के लिए वह उफनती नदी से होकर स्कूल जाता है और फिर स्कूल बंद होने पर वापस घर आता है.  

जैसे हर होनहार को प्रेरणा देने वाला कोई इंसान होता है वैसे ही इस बच्चे के सपनों के लिए हैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, जिनकी जीवन गाथा का इस बच्चे को भी अहसास है, जब तमाम मुश्किलों से जूझते हुए साधारण से परिवार में जन्म लेने वाले मोदी अपनी मेहनत और लगन से देश का सबसे महत्वपूर्ण पद हासिल कर सकते हैं तो फिर वह जिंदगी में भला क्या कुछ नही कर सकता.
 
जिंदगी में कुछ करने का जज्बा रखने वाला 10 साल का यह बच्चा छत्तीसगढ़ के धमतरी से 40 किमी दूर टापू जैसी छोटी सी जगह मोगरी गांव में रहता है, अभी यह कक्षा 5 में पढ़ता है लेकिन उसे पढ़ाई के लिए रोजाना अपनी जान जोखिम में डाल कर उफनती नदी में 6 किमी नाव चला कर स्कूल जाना पड़ता है.
 
चाहे लहरें रास्ता रोकें या बरसात हो या फिर बदले मौसम का मिजाज, इसकी पतवार नही रुकती, ऐसा वह पिछले 5 साल से कर रहा है. उसे तैरना नहीं आता लेकिन वह फिर भी लहरों से जूझता है और कहता है कि उसके लिए कुछ करने का हौसला देने वाले नरेन्द्र मोदी ही हैं. 
 
मोदी ने सामान्य परिवार से निकल, चाय बेच कर पूरे देश में अपना नाम रोशन किया और वह भी उनकी की तरह ऐसे ही देश की सेवा करना चाहता है. केवल नदी और मौसम ही इस बच्चे का रास्ता नहीं रोकते बल्कि नक्सलियों की दहशत भी रास्ते की चुनौती बन कर खड़ी रहती है, लेकिन इसके इरादों को डिगा नहीं पातीं.
 
अब तो बस एक ही सपना है कि कुछ कर दिखाना है, घर और आस-पास के लोग कहते हैं कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जीवन ही इसकी प्रेरणा बन चुका है. प्रह्लाद के अध्यापक भी कहते हैं कि वह बहुत होनहार छात्र है इसे जो भी काम दिया जाय वह बड़े मन से करता है.
 
यहां के कलेक्टर भी कहते हैं कि इसकी पढ़ाई के लिए जरूरी कदम उठाऐ जाऐंगे और साथ ही इसके घर को बनाने भी मदद की जाऐगी. छोटी सी उम्र और उसके लिए कुछ करने का जज्बा बहुत से संदेश देता है, अगर इसके हौसले ऐसे ही बरकरार रहे तो वह सब कुछ हासिल करेगा जो उसने सोचा है.
 
देखिये यह वीडियो... 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment