15 दिनों तक मालिक की कब्र पर कुत्ते ने मनाया शोक

Last Updated 27 Aug 2014 01:56:47 PM IST

इसमें कोई शक नहीं कि कुत्ते इंसान के सबसे अच्छे दोस्त होते हैं. चेन्नई में एक कुत्ते ने अपने मालिक की मौत के बाद 15 दिनों तक उसकी कब्र पर शोक मनाया.


शोक में कुत्ता (फाइल)

कुत्ते की वफादारी पर शक हो तो आप यह पढ़ जरूर चकित रह जाएंगे. आज के जमाने में जहां एक इंसान भी ज्यादा दिनों तक किसी की भलाई का नहीं सोच पाता. ऐसे में एक कुत्ते ने अपने मालिक की मृत्यु के बाद 15 दिनों तक उसकी कब्र पर शोक मनाया.

पुराने समय से माना जाता है कि कुत्ते इंसान के सबसे अच्छे दोस्त होते हैं. ऐसी ही वफादारी और दोस्ती का उदाहरण देखने को मिला तमिलनाडु में. जहां एक कुत्ता 15 दिन तक भूखा-प्यासा अपने मालिक की कब्र पर बैठा रहा.

घटना कुछ ऐसी थी कि तमिलनाडु के एक गांव में 18 वर्षीय लड़के भास्कर की एक सड़क हादसे में मौत हो गई और उसे अवाडी ब्रिज के पास दफना दिया गया. उसे दफनाने के बाद सारे लोग वहां से चले गए, लेकिन भास्कर का वफादार कुत्ता उसे छोड़ कर नहीं गया.

कुत्ता 15 दिनों से अधिक उसकी कब्र पर बैठा रहा. इतना ही नहीं, बल्कि इस दौरान उसने खाना-पीना भी छोड़ दिया. धूप-बारिश कुछ भी उसे वहां से हिलने को मजबूर नहीं पाया.



भास्कर पांच वर्ष पहले इस कुत्ते को लेकर आया था. कुत्ते की इस हरकत से हर किसी का ध्यान उसकी ओर आकर्षित हुआ. लिहाजा, इस बीच ‘ब्लू क्रॉस ऑफ इंडिया’ संस्था के कुछ स्वयंसेवक की भी नजर उस कुत्ते पर पड़ी.

‘ब्लू क्रॉस ऑफ इंडिया’ के जनरल मैनेजर डॉन विलियम्स के मुताबिक, कुत्ते की हालत देखकर कई लोगों ने उसे वहां से ले जाने की कोशिश की लेकिन वह कब्र पर से हिलने तक तैयार नहीं हुआ.

आसपास के लोगों से कुत्ते की कहानी जानने के बाद ‘ब्लू क्रॉस’ के स्वयंसेवक ने भास्कर की मां सुंदरी को ढूंढा जो पास में ही रहती थीं और उसे कब्र तक लेकर आए.

सुंदरी को देखकर कुत्ता उसके पास आ गया. ‘ब्लू क्रॉस ऑफ इंडिया’ के एक स्वयंसेवक ने बताया कि सुंदरी ने कुत्ते को गले से लगा लिया और वापस घर ले आई.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment