हरियाणा के एक गांव में होती है लड़कियों की पूजा

Last Updated 18 Aug 2014 04:39:09 PM IST

हरियाणा में फतेहाबाद जिले के टोहाना उपमंडल के रेहनवाली गांव ने लिंगानुपात को लेकर देशभर में राज्य का नाम रोशन किया है.


लड़कियों की पूजा

इस गांव में हाल के कुछ वर्षों में पैदा हुए बच्चों में लड़के और लड़कियों का अनुपात देशभर में प्रथम स्थान पर है. यहां एक हजार लड़कों के मुकाबले में 2750 लड़कियों का अनुपात यह सिद्ध करता है कि बेटियों को भरपूर मान-सम्मान मिलता है.

राज्य स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक कसाल 2011 के सेंसस में हरियाणा का लिंगानुपात पूरे देश में सबसे खराब था. यहां 6 वर्ष तक की उम्र में प्रति एक हजार लड़कों पर महज 834 लड़कियां थीं. गांव में पिछले साल पैदा हुए कुल 16 बच्चों में से 12 लड़कियां और 4 लड़के हैं.

इस गांव में इस साल अब तक जन्में 9 बच्चों में से 6 लड़कियां तथा तीन लड़के हैं. देशभर में जहां पिछले कुछ दशकों में कन्या भ्रूण हत्या के बढ़ते मामलों में लड़के-लड़कियों का लिंग अनुपात बिगाड़ रखा था वहीं इस गांव की जो तस्वीर अब सामने आई है वह सकारात्मक और बेहद अच्छी है.

गांव में कन्या के जन्म पर उसकी पूजा की जाती है और घर में उत्सव मनाया जाता है. गांव में लिंगानुपात के पिछले सभी रिकार्ड तोड़ दिए हैं.

इतना ही नहीं फतेहाबाद जिले के ही दूसरे गांव खान मोहम्मद में भी लिंगानुपात 1000 लड़कों पर 2000 लड़कियां है तथा यह गांव रेहनवाली का रिकार्ड तोड़ने का इरादा रखता है.
हरियाणा हमेशा से लड़कों के मुकाबले लड़कियों के गिरते लिंगानुपात के लिए बदनाम रहा है लेकिन रेहनवाली का लिंग अनुपात खुशखबरी है.

छोटे से रेहनवाली गांव में प्रति एक हजार पुरुषों पर 2750 महिलाओं का लिंगानुपात देखने में आया है. रेहनवाली पंजाब बॉर्डर के पास छोटा सा गांव है जहां करीब 1800 लोग रहते हैं.
यहां ज्यादातर लोग दलित पिछड़े वर्ग से हैं.

गांववासियो ने बताया कि यहां कोई डॉक्टर प्रसव पूर्व लिंग की जांच का खतरा मोल नहीं लेता.

हम अपनी बेटियों से प्यार करते हैं.

गांव की बेटियां कुलविदर कौर जसप्रीत कौर ने बताया कि उनको इस गांव में जन्म लेने पर गर्व है क्योंकि यहां पर लड़कियों को गर्भ में नहीं मारा जाता बल्कि  कन्या की पूजा की जाती है.

फतेहाबाद के सिविल सर्जन डॉ. एसबी कंबोज ने कहा कि फतेहबाद जिला के दो गांव रेहनवाली में लिंगानुपात 1000 लड़कों के मुकाबले में 2750 लड़कियों का अनुपात है और गांव खान मोहम्मद में 1000 लड़कों के मुकाबले में 2000 लड़कियों का अनुपात है.

इसके लिए हरियाणा सरकार इन गांव में तीन मेधावी लड़कियों को नकद पुरस्कार  देगी. इन लड़कियों को पचास हजार, तीस हजार और बीस हजार रुपए दिए जाएंगे.

 

 

 

 

 

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment