15 अगस्त अभी दूर लेकिन मंदसौर में 21 दिन पहले ही मनाया जायेगा स्वतंत्रता दिवस

Last Updated 24 Jul 2014 05:40:49 PM IST

देश 15 अगस्त को अपना 68वां स्वतंत्रता दिवस जोशो-खरोश के साथ मनाने की तैयारियों में जुटा है.


(फाइल फोटो)

लेकिन मध्यप्रदेश के मंदसौर स्थित पशुपतिनाथ मंदिर में आजादी के इस उत्सव को हिंदू पंचांग के आधार पर शुक्रवार (25 जुलाई) को ही परंपरानुसार मना लिया जायेगा.

पशुपतिनाथ मंदिर के तीर्थ पुरोहित उमेश जोशी ने बताया, ‘15 अगस्त 1947 को जब देश आजाद हुआ, तब हिंदू पंचांग के मुताबिक श्रावण मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी थी. लिहाजा हम करीब दो दशक से स्वतंत्रता दिवस को हिंदू पंचांग की इस तिथि के अनुसार पशुपतिनाथ मंदिर में पूजा-पाठ करके मनाते आ रहे हैं.’

उन्होंने बताया कि इस बार श्रावण कृष्ण चतुर्दशी शुक्रवार 25 जुलाई को पड़ रही है. इस तिथि को पशुपतिनाथ मंदिर में परंपरानुसार स्वतंत्रता दिवस मनाया जायेगा.

जोशी ने बताया कि यहां से करीब 225 किलोमीटर दूर शिवना नदी के किनारे स्थित पशुपतिनाथ मंदिर में श्रावण कृष्ण चतुर्दशी को स्वतंत्रता दिवस पर दूर्वा (पूजन में प्रयोग होने वाली खास तरह की घास) के जल से अष्टमुखी शिवलिंग का परंपरागत अभिषेक किया जायेगा और देश की खुशहाली की प्रार्थना की जायेगी.

उन्होंने कहा कि हिंदू मान्यताओं के मुताबिक दूर्वा के जल से शिवलिंग का अभिषेक करने से ‘दुष्ट’ ग्रहों का प्रभाव कम होता है. हर साल स्वतंत्रता दिवस पर पशुपतिनाथ मंदिर में शिवलिंग का अभिषेक दूर्वा के जल से इस कामना के साथ किया जाता है कि देश बुरी ताकतों से सुरक्षित रहे.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment