बोलीविया में एक ऐसी घड़ी है जो चलती है उलटी

Last Updated 15 Jul 2014 09:11:50 PM IST

आपने आजतक सीधी घड़ी ही चलती हुई देखी होगी, लेकिन इस देश में घड़ी उलटी दिशा में चलती है. सुनने में थोड़ा अजीब लग रहा है..


उलटी चलने वाली घड़ी (फाइल फोटो)

जी हां आपको बता दें कि दक्षिण अमरीकी देश बोलीविया के एक शहर में एक घड़ी के अंकों का क्रम उलट दिया गया है.

यह घड़ी ला पाज़ शहर में स्थित बोलीवियाई संसद की इमारत के बाहर लगी है. इस घड़ी में अंकों का क्रम न सिर्फ उलट दिया गया है बल्कि घड़ी के कांटे भी आम घडिय़ों से उलट बांई तरफ से दांई तरफ घूमते हैं.

बोलीविया के विदेश मंत्री डेविड चोक़ुएहुआंसा ने इस घड़ी को 'दक्षिण की घड़ी' का नाम दिया है. उन्होंने बताया कि घड़ी में यह परिवर्तन बोलीविया के नागरिकों को अपनी सांस्कृतिक को सहेजने के प्रति जागरूक करने के लिए किया गया है. इस परिवर्तन के माध्यम से आम नागरिकों को यह संदेश दिया गया है कि वे स्थापित मान्यताओं को चुनौती दे सकते हैं और नए सृजनात्मक ढंग से सोच सकते हैं.

विदेश मंत्री ने कहा कि कौन कहता है कि घड़ी के कांटों को एक ही दिशा में घूमना होगा? हम हमेशा दूसरों की बात क्यों मानें? हम नए ढंग से क्यों नहीं सोच सकते? बोलिविया के विदेश मंत्री ने अपनी कलाई पर भी 'दक्षिण की घड़ी' बांध रखी थी. उन्होंने कहा कि हमें याद रखना है कि हम उत्तरी नहीं दक्षिणी अमेरिका में रहते हैं.

एक सवाल के जवाब में विदेश मंत्री ने बताया कि इस घड़ी को आम जनता पर जबरदस्ती थोपा नहीं जाएगा. उन्होंने कहा कि अगर आप इसका इस्तमेाल करना चाहते हैं तो ही करें.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment