एक और HIV-Positive बच्ची हुई HIV-negative

Last Updated 07 Mar 2014 09:54:04 AM IST

एचआईवी वायरस से संक्रमित एक शिशु बच्ची को संक्रमण से पूरी तरह मुक्ति मिल गई है. नौ महीने की यह बच्ची अब एचआईवी नेगेटिव हो गई है.


बच्ची

अमेरिकी शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि एचआईवी वायरस से संक्रमित एक शिशु बच्ची को संक्रमण से पूरी तरह मुक्ति मिल गई है. एचआईवी संक्रमण वाली इस बच्ची के जन्म के चार घंटे बाद ही एंटीरीट्रोवायरल दवाएं शुरू कर दी गई थीं.

कहा जा रहा है कि नौ महीने की यह बच्ची अब एचआईवी नेगेटिव हो गई है. 2013 में अमेरिका के मिसीसिपी राज्य में एचआईवी संक्रमण के साथ पैदा हुई बच्ची के शुरुआती इलाज के बाद बीमारी के कम होने का अमेरिका में यह दूसरा मामला है.

जॉन हॉपकिन्स विविद्यालय के पीडियाट्रिक्स विभाग की विशेषज्ञ डॉ. डेबोरा परसौद ने बोस्टन में एक मेडिकल कांफ्रेंस में कहा कि इस तरह के मामले हमें इस ओर अपनी अधिक ऊर्जा लगाने को प्रेरित करते हैं.

उन्होंने बताया कि शिशु के रक्त या ऊतक में कहीं भी एचआईवी वायरस का संकेत नहीं बचा है. डा. परसौद ने कहा कि इस नौ महीने की बच्ची को अब भी तीन एंटी एड्स ड्रग्स का कॉकटेल दिया जा रहा है जबकि मिसीसिपी की तीन वर्षीय बच्ची का दो साल पहले ही इलाज बंद किया जा चुका है.

उन्होंने कहा, इन बच्चों का इलाज बंद करने के माध्यम से ही हम साबित कर सकते हैं कि बीमारी घट रही है, लेकिन यह खतरे से खाली नहीं है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment