ग्राफिक एरा विश्वविद्यालय को क्यों है छह मार्च का बेसब्री से इंतजार

Last Updated 03 Mar 2014 01:11:41 PM IST

ग्राफिक एरा विश्वविद्यालय को छह मार्च का बेसब्री से इंतजार है. इस दिन के आने की इससे कहीं अधिक बेताबी अरविंद मिश्रा को है.


अरविंद मिश्रा

कॉलेज में मैराथन लेक्चर दे रहे अरविंद मिश्रा बृहस्पतिवार को दुनिया में सबसे लंबे समय तक लेक्चर देने का विश्व रिकार्ड तोड़ देंगे. निसंदेह छह मार्च अरविंद मिश्रा का ही होगा.

ठीक सुबह सात बजे उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज हो जाएगा. यही नहीं इस कीर्तिमान को अजेय बनाने के लिए वह शाम चार बजे तक लेक्चर देंगे. उनका इरादा पोलैंड के इरॉल मुझावाजी के लगातार 121 घंटे के रिकार्ड से आगे जाकर लगातार 130 घंटे लेक्चर देने का है.

रविवार को उनके लेक्चर को 36 घंटे हो चुके हैं. गिनीज बुक के प्रतिनिधि अरविंद पर हॉल में लगे कैमरों के जरिए वेबसाइट से सीधी नजरें रखे हुए हैं. नया विश्व कीर्तिमान बनाने के लिए ग्राफिक एरा विविद्यालय में मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के सहायक प्रवक्ता अरविन्द मिश्रा का शनिवार सुबह छह बजे से जारी लेक्चर रविवार को चलता रहा.

गिनीज बुक ऑफ र्वल्ड रिकार्ड में नाम दर्ज कराने के मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के सहायक प्रवक्ता अरविंद मिश्रा को छह दिन व पांच रातों तक बिना रुके पढ़ाना है. रविवार को 36 घंटे बीतने के बाद भी अरविंद मिश्रा के हौसले बुलंद हैं. चेहरे पर थकान की बजाय कामयाबी का जोश स्पष्ट दिखाई दे रहा है. पिछले 36 घंटों के दौरान अरविंद ने दैनिक क्रिया व भोजन आदि के लिए मात्र 38 मिनट 30 सेकेंड का विराम लिया. यह विराम भी कई हिस्सों में बांट कर लिया गया है.

मिश्रा की मुहिम को लेकर विविद्यालय में भी खासा उत्साह है. रविवार को छुट्टी होने के बाद भी बड़ी संख्या में शिक्षक व छात्र-छात्राएं विविद्यालय पहुंच कर इस अनूठी पहल के साक्षी बने. मिश्रा के मैराथन लेक्चर की रिकार्डिग की जा रही है.

विविद्यालय ने मिश्रा मैराथन लेक्चर को लाइव देखने व सुनने के लिए खास वेबसाइट बनाई हुई है. पोलैंड के मुझावाजी से पहले यह कीर्तिमान भारत के एक प्रोफेसर के नाम था.

यह है नियम : गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड की शतरे के मुताबिक प्रति घंटा पांच मिनट का ब्रेक लिया जा सकता है. दो वाक्यों के बीच 30 सेकेंड से अधिक का विराम नहीं लिया जा सकता.।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment