गोवा में सरकार के लिए जोड़-तोड़, ये है समीकरण

Last Updated 12 Mar 2017 12:47:24 PM IST

गोवा विधानसभा चुनावों में खंडित जनादेश आने के बाद भाजपा और कांग्रेस विधायक दल अपने-अपने नेताओं को लेकर निर्णय लेने और राज्य में सरकार बनाने की रणनीतियां बनाने के लिए रविवार को बैठक करेंगे.


भाजपा के वरिष्ठ नेता और रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर (फाइल फोटो)

भाजपा के राज्य महासचिव सदानंद तनावडे ने कहा, ‘‘भाजपा विधायक दल दोपहर को मुलाकात करेगा. हम अगली सरकार गठित करने की संभावना तलाशेंगे.’’

सूत्रों ने बताया कि भाजपा के वरिष्ठ नेता और रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर इस बैठक में शामिल होंगे.

कांग्रेस विधायक दल रविवार को बैठक करेगा.

अखिल भारतीय कांग्रेस समिति सचिव गिरीश चोडनकर ने कहा कि बैठक के बाद पार्टी के सरकार गठन का दावा करने की संभावना है क्योंकि पार्टी ने विधानसभा में 17 सीटों पर जीत हासिल की है.

40 सदस्यीय सदन में भाजपा ने 13 सीटों पर जीत हासिल की. महाराष्ट्र गोमांतक पार्टी (एमजीपी), गोवा फॉर्वड पार्टी (जीएफपी) और निर्दलीय उम्मीदवारों ने तीन-तीन सीटें जीतीं और राकांपा के खाते में एक सीट गई.

आगामी सरकार के गठन में गोवा फॉर्वड पार्टी और महाराष्ट्र गोमांतक पार्टी के निर्णायक भूमिका निभाने की संभावना है. एमजीपी ने चुनाव से पहले भाजपा के साथ संबंध तोड़ लिया था.

जीएफपी ने अभी तक अपनी रणनीति का खुलासा नहीं किया है. उसके प्रवक्ता दुर्गादास कामत ने कहा कि पार्टी स्थिति पर चर्चा के लिए रविवार को मुलाकात करेगी.

कांग्रेस और भाजपा सरकार गठन के लिए आवश्यक 21 सीटों का आंकड़ा छूने के लिए क्षेत्रीय ताकतों को लुभाने की कोशिश कर सकती है. निर्दलीय उम्मीदवार रोह खैंटे ने कांग्रेस के समर्थन से पोरवोरिम सीट जीती है. इस तरह कांग्रेस के पास एक निर्दलीय उम्मीदवार का समर्थन है तथा उसे तीन और विधायकों की आवश्यकता है.

भाजपा के समर्थन से चुनाव जीतने वाले निर्दलीय उम्मीदवार गोविंद गावडे की जीत से भाजपा के पास 14 विधायक हैं. पार्टी को सत्ता बरकरार रखने के लिए सात और विधायकों की जरूरत है.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment