रामनगरी समेत पूरा देश दीपोत्सव से जगमगाया

Last Updated 23 Jan 2024 06:36:44 AM IST

सैकड़ों वर्षों के इंतजार के बाद अयोध्या में प्रभुश्रीराम के बालविग्रह की प्राण प्रतिष्ठा के बाद देश की राजधानी दिल्ली समेत देश भर में लोगों ने दीव्ये जलाकर, मिठाई बांटकर और आतिशबाजी कर दीपावली मनाई।


अयोध्या में श्रीराम लला प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मौके पर पालिका बाजार के सामने दीपक जलाते लोग। फोटो : एसएनबी

उत्तर प्रदेश, दिल्ली के अलावा राजस्थान, उत्तराखंड, बिहार, हिमाचल, गुजरात, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में भी अनेक स्थानों पर हषरेउल्ला के साथ दीपोत्सव मनाया गया।

इस अवसर पर राजधानी दिल्ली में सुबह से मंदिरों में पाठ और कीर्तिन शुरु हुआ। बाजारों में सुबह से ही मिठाई, फूल, माला आदि सामग्री खरीदते लोगों की भीड़ देखी गई।

जगह-जगह लंगर और भंडारों का आयोजन किया गया। शाम होते-होते पूरी राजधानी दीयों और लाइटिंग से जगमगाने लगी। इसके साथ ही गली मोहल्लों में लोगों ने जमकर आतिशबाजी की और एक दूसरे को शुभकामनाएं दीं।

अनगिनत दीपों से जगमगाती रामनगरी अयोध्या की शोभा सोमवार शाम देखते ही बन रही थी।

प्रभु श्रीराम की नगरी के वासी हों, श्रद्धालु हों या भारत के सुदूर कोने-कोने से आए श्रद्धालु, सभी ‘दीप/राम ज्योति’ प्रज्ज्वलित कर अवधपुरी के कण-कण, रज-रज में अपने राम को निहार रहे थे। घरों में रामलला की गूंज से हर ओर राम-राम नाम गुंजायमान रहा था।

सरयू तीरे, राम की पैड़ी, मठ-मंदिरों और अन्य सार्वजनिक स्थलों पर जल रहे अनगिनत दीपों के बीच निहाल श्रद्धालु हषर्, उमंग और अनुभूति महसूस कर कर रहे थे।

‘राम राम जय राजा राम, जय सिया राम, सियावर रामचन्द्र की जय’ के जयघोषों के साथ सरयू की लहरों में उठती तरंगें देख ऐसा लगता था कि मानो सरयू मैया भी अपने राम की जयकार कर रही हों।

एजेंसियां
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment