राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बीच साइबर ठगी के मामले बढ़े, लोगों की सतर्क रहने की अपील

Last Updated 21 Jan 2024 12:55:11 PM IST

अयोध्या में सोमवार को होने वाले राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बीच साइबर ठगी के बढ़ते मामलों को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने सख्त रुख अपनाया है और पुलिस को सतर्कता बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।


राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बीच साइबर धोखाधड़ी के मामले बढ़े, लोगों से सतर्क रहने की अपील

एक अधिकारी ने रविवार को बताया कि साइबर ठग लोगों को मुफ्त प्रसाद वितरण, वीआईपी पास एवं प्रवेश पास देने के फर्जी संदेश भेज रहे हैं।

उन्होंने कहा कि साइबर ठगों की इस सक्रियता को लेकर राज्‍य सरकार कड़े कदम उठा रही है। अयोध्या पुलिस ने हाल में ऐसे ही एक मामले में कार्रवाई करते हुए एक भारतीय अमेरिकी नागरिक को गिरफ्तार किया है।

अयोध्या (नगर) के पुलिस क्षेत्राधिकारी (सीओ) शैलेंद्र सिंह ने बताया कि आरोपी लोगों से वेबसाइट के माध्यम से पैसे भेजने और घर बैठे प्राण प्रतिष्ठा समारोह का प्रसाद पाने का लालच दे रहा था।

उन्होंने बताया कि देश के भीतर लोगों को 51 रुपये तथा अन्य देश के नागरिकों को 11 डॉलर में प्रसाद देने का लालच दिया जा रहा था। उन्होंने बताया कि आरोपी भगवान राम की तस्वीर वाली टी-शर्ट, रामनाम की चरण पादुका, भगवान राम के नाम के झंडे, व अन्य वस्तुएं प्रदान करने का भी झांसा दे रहा था।

सिंह ने बताया कि आरोपी के खिलाफ 16 लाख से अधिक लोगों को धोखा देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। उसने लोगों से धोखाधड़ी कर 10.5 करोड़ रुपये एकत्र किए हैं।

सिंह ने बताया कि पुलिस की ओर से समाचार पत्रों और सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को इस संबंध में जागरूक किया जा रहा है।

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने भी श्रद्धालुओं को इस बारे में सावधान किया है।
 

भाषा
अयोध्या


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment