वोट न देने वालों को मिलनी चाहिए दंड: आडवाणी

Last Updated 20 Apr 2014 07:58:57 PM IST

भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी ने कहा कि देश में मतदान न केवल अनिवार्य हो, बल्कि वोट नहीं देने वालों को दंड भी दिया जाना चाहिए.


भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी (फाइल)

भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी ने देश में अनिवार्य रूप से मतदान करने का पक्ष लिया और कहा कि जो लोग अपना वोट नहीं दे रहे हैं उन्हें भविष्य में वोट देने से प्रतिबंधित कर देना चाहिए.

आडवाणी ने अहमदाबाद में एक सभा को संबोधित करते हुए कहा कि मैंने 1952 से चुनाव देखे हैं. मैंने दूसरे देशों की चुनाव प्रक्रिया का अध्ययन भी किया है. मैंने अनुशंसा की थी कि देश में वोटिंग को अनिवार्य बनाया जाना चाहिए.

उन्होंने कहा कि भारत के उच्चतम न्यायालय ने भी कहा है कि देश में मतदान को अनिवार्य बनाया जाना चाहिए. इटली और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में मतदान करना अनिवार्य है.

उन्होंने कहा कि न केवल अनिवार्य मतदान हो, बल्कि वोट नहीं देने वालों को दंड भी दिया जाना चाहिए. कुछ देशों में जुर्माना लगाया जाता है, लेकिन भारत में काफी गरीब लोग हैं. इसलिए मैंने सुझाव दिया था कि जो लोग वोट नहीं देते उनपर भविष्य में वोट देने पर प्रतिबंध लगा दिया जाना चाहिए.

उन्होंने कहा कि गुजरात एकमात्र राज्य है जिसने स्थानीय निकाय चुनावों में वोट को अनिवार्य करने के लिए विधेयक पारित किया लेकिन इसे लागू नहीं किया जा सका, क्योंकि गुजरात के राज्यपाल ने इसपर हस्ताक्षर नहीं किया.

भाजपा नेता ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि नयी सरकार आवश्यक मतदान के मुद्दे पर गौर करेगी. चुनावी सुधार के तहत उम्मीदवारों को कोष मुहैया कराई जानी चाहिए ताकि देश में चुनाव के खर्चे पर रोक लगाई जा सके.

उन्होंने कहा कि पहले काफी कम धन से चुनाव लड़े जाते थे लेकिन अब चुनावों पर खर्च किए जाने वाले धन के बारे में कल्पना नहीं की जा सकती . इस पर रोक लगाने के लिए उम्मीदवारों को कोष दिया जाना चाहिए .

वरिष्ठ भाजपा नेता ने कहा कि पहला चुनाव है जब चुनाव खत्म होने से पहले ही लोगों ने परिणाम का निर्णय दे दिया है .








 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment