राज्यसभा में उठा स्वर्णकारों की हड़ताल का मुद्दा

Last Updated 30 Mar 2012 03:12:54 PM IST

राज्यसभा में शुक्रवार को तृणमूल सहित कई दलों ने स्वर्णकारों की हड़ताल का मुद्दा उठाया.


राज्यसभा में सत्तारूढ़ संप्रग में शामिल तृणमूल कांग्रेस सहित विभिन्न दलों के सदस्यों ने बजट में सोने के गैर ब्रांडेड आभूषणों पर उत्पाद कर लगाए जाने के कारण देश भर के स्वर्णकारों और आभूषण कारोबार में लगे करोड़ों कामगारों द्वारा की जा रही हड़ताल का मुद्दा उठाया. उन्हांने सरकार से इसके समाधान के लिए फौरन कदम उठाने की मांग की.

संसदीय कार्य राज्य मंत्री राजीव शुक्ला ने सदन की चिंताओं को सही ठहराते हुए कहा कि वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी संसद में पहले ही इस बात का आासन दे चुके हैं कि इसके लिए विधायी रास्ते से तौर तरीके तय किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि सदस्यों को वित्त विधेयक के पारित होने तक इंतजार करना चाहिए क्योंकि उसी समय वित्त मंत्री किसी समाधान की घोषणा कर सकते हैं.

शून्यकाल के तृणमूल कांग्रेस के डी बंदोपाध्याय ने कहा कि स्वर्ण आभूषणों से जुड़े करोड़ों कामगार हड़ताल कर रहे हैं. यह हड़ताल बजट में सोने के गैर ब्रांडेड आभूषणों पर उत्पाद कर लगाए जाने के प्रस्ताव के विरोध में की जा रही है.

उन्होंने कहा कि सरकार के इस प्रस्ताव से तस्करी को बढ़ावा मिलेगा. उन्होंने मांग की कि सरकार को फौरन हस्तक्षेप करना चाहिए और कामगारों के प्रतिनिधियों को बुलाकर समस्या के हल के लिए विचार विमर्श करना चाहिए.

माकपा के तपन कुमार सेन ने कहा कि हड़ताल के कारण इस उद्योग से जुड़े लोगों को एक ओर भारी परेशानी हो रही है वहीं सरकार को भी राजस्व का भारी नुकसान हो रहा है. मात्र दो दिनों में 2400 करोड़ रुपए की राजस्व हानि हुयी है.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment