Twitter

Facebook

Youtube

RSS

Twitter Facebook
Spacer
समय यूपी/उत्तराखंड एमपी/छत्तीसगढ़ बिहार/झारखंड राजस्थान आलमी समय

20 Jan 2012 02:24:41 PM IST
Last Updated : 20 Jan 2012 02:38:05 PM IST

यूपी विधानसभा:तीसरे चरण की शनिवार को अधिसूचना

उत्तर प्रदेश विधानसभा के लिए तीसरे चरण की शनिवार को जारी होगी अधिसूचना

उत्तर प्रदेश विधानसभा के लिए सात चरणों में होने वाले चुनाव के तीसरे चरण की अधिसूचना शनिवार को जारी होगी.

इस चरण में राज्य के तीन कैबिनेट मंत्रियों तथा एक राज्य मंत्री, 29 मौजूदा विधायकों, 14 पूर्व मंत्रियों, भाजपा राज्य विधानमंडल दल के नेता ओमप्रकाश सिंह, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष केशरीनाथ त्रिपाठी तथा कई बाहुबलियों के सियासी भाग्य का फैसला होगा.

सूत्रों ने बताया कि इसके साथ ही इस दौर के चुनाव के लिये नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी.

निर्वाचन आयोग के मुताबिक तीसरे चरण के चुनाव में प्रदेश के छत्रपति शाहूजी महाराज नगर, सुलतानपुर, कौशाम्बी, इलाहाबाद, जौनपुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, मिर्जापुर तथा सोनभद्र जिलों की कुल 56 विधानसभा सीटों पर आगामी 15 फरवरी को मतदान होगा.

उन्होंने बताया कि तीसरे चरण के लिये 11589 मतदान केन्द्र तथा 17869 मतदेय स्थल बनाए जाएंगे जिनमें 19655 इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनें इस्तेमाल की जाएंगी. इस चरण के चुनाव में कुल एक करोड़ 75 लाख 90 हजार 935 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. इनमें 96 लाख 45 हजार 710 पुरुष, 79 लाख 44 हजार 454 महिलाएं तथा 771 अन्य श्रेणी के मतदाता शामिल हैं.

तीसरे चरण के चुनाव के लिये नामांकन 28 जनवरी तक दाखिल किये जा सकेंगे जिनकी जांच 30 जनवरी को होगी. नाम वापसी की आखिरी तारीख एक फरवरी होगी. मतदान 15 फरवरी को होगा और मतों की गिनती छह मार्च को की जायेगी.

इस दौर के चुनाव में प्रदेश के कैबिनेट मंत्रियों इंद्रजीत सरोज (मंझनपुर), नंद गोपाल गुप्ता उर्फ नंदी (इलाहाबाद दक्षिणी) धर्मराज निषाद (शाहगंज) तथा पर्यटन राज्यमंत्री विनोद सिंह (लम्भुआ) की किस्मत का फैसला होगा.

इसके अलावा प्रदेश के पूर्व माध्यमिक शिक्षा मंत्री रंगनाथ मिश्र (मिर्जापुर सदर) तथा इलाहाबाद की हंडिया सीट से बर्खास्त उच्च शिक्षा मंत्री राकेश धर त्रिपाठी निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं. इन दोनों के निर्वाचन क्षेत्र में भी तीसरे चरण में 15 फरवरी को मतदान होना है. इस चरण में भाजपा राज्य विधानमंडल दल के नेता ओमप्रकाश सिंह (चुनार) तथा पार्टी के एक अन्य वरिष्ठ नेता पूर्व विधानसभा अध्यक्ष केसरीनाथ त्रिपाठी (इलाहाबाद दक्षिण) की भी किस्मत का फैसला होगा. इलाहाबाद की फाफामऊ सीट से उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष रीता बहुगुणा जोशी के भाई शेखर बहुगुणा की किस्मत का फैसला भी तीसरे चरण के चुनाव में ही होगा.

इसके अलावा इसी दौर में सपा सांसद रेवती रमण सिंह के पूर्व मंत्री पुत्र उज्ज्वल रमण सिंह (करछना) का भाग्य भी इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन में बंद हो जाएगा. तीसरे चरण में ही अमेठी से मौजूदा विधायक स्थानीय कांग्रेस प्रत्याशी अमिता सिंह का भी चुनावी भाग्य तय होगा. इसके अलावा इसी दौर में अपना दल की राष्ट्रीय महासचिव अनुप्रिया पटेल की किस्मत का फैसला होगा.

राज्य विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में कई बाहुबलियों की किस्मत भी दांव पर होगी. इस दौर में मतदान से गुजरने वाली इलाहाबाद पश्चिम सीट से अपना दल ने बाहुबली पूर्व सांसद तथा कई आपराधिक मामलों में आरोपी अतीक अहमद को उम्मीदवार बनाया है. चंदौली की सैयदराजा सीट से माफिया डान बृजेश सिंह अपेक्षाकृत कम जाने-पहचाने दल प्रगतिशील मानव समाज के टिकट से ताल ठोंक रहे हैं.

इसके अलावा जौनपुर की मडिम्याहू सीट से कई हत्याकांडों का मुख्य अभियुक्त मुन्ना बजरंगी अपना दल के टिकट से चुनाव लड़ रहा है. इसके अलावा सपा ने भदोही की ज्ञानपुर सीट से मौजूदा विधायक विजय मिश्र को प्रत्याशी बनाया है. मिश्र मायावती सरकार के कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता उर्फ नंदी पर हुए हमले के आरोप में इस वक्त जेल में बंद हैं. उनकी उम्मीदवारी वाले क्षेत्र में भी तीसरे चरण में मतदान होगा.

तीसरे चरण में ही जौनपुर से बसपा सांसद माफिया सरगना धनंजय सिंह की पत्नी निर्दलीय प्रत्याशी जागति सिंह की सियासी किस्मत तय होगी. इस चरण में कई अन्य प्रमुख प्रत्याशियों का भाग्य भी इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन में बंद होगा.

उम्मीदवारों में सोनभद्र की दुद्धी सीट से सात बार के विधायक विजय सिंह गोंड (कांग्रेस), वाराणसी (दक्षिण) सीट से छह बार के विधायक श्याम देव राय चौधरी (भाजपा), मल्हनी क्षेत्र से पांच बार के विधायक और दो बार सांसद रहे पारसनाथ यादव (सपा) तथा मिर्जापुर की मझवां सीट से विधानसभा के पूर्व प्रमुख सचिव राजेन्द्र पांडेय (सपा) शामिल हैं.


Source:PTI, Other Agencies, Staff Reporters
 
 

ताज़ा ख़बरें


लगातार अपडेट पाने के लिए हमारा पेज ज्वाइन करें
एवं ट्विटर पर फॉलो करें |
 


फ़ोटो गैलरी

 

172.31.21.212