केन्द्र से मिले धन का पंजाब में बंदरबांट: सोनिया

Last Updated 19 Jan 2012 06:42:33 PM IST

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि सूबे की सरकार पिछले पांच सालों में बुनियादी जिम्मेदारियां निभाने में असफल रही है.


कपूरथला में गुरुवार को पंजाब सरकार पर महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मरनेगा) के लिए केन्द्र सरकार से मिली निधि खर्च नहीं करने का आरोप लगाते हुए एक विशाल रैली को संबोधित करते हुए सोनिया ने कहा प्रदेश में कांग्रेस की सरकार के दौरान विकास की जो गति थी वह मौजूदा सरकार के दौरान रूक गई है.

सोनिया ने कहा, ‘हमने पंजाब को हजारों करोड़ रूपए दिए. विकास की विभिन्न योजनाएं आरंभ की लेकिन उनका लाभ पंजाब की जनता को नहीं मिला. हमने मनरेगा के लिए पंजाब सरकार को पांच वर्ष में पांच हजार करोड़ रुपए दिए हैं लेकिन उसने पंजाब सरकार ने केवल पांच सौ 26 करोड़ रूपए ही खर्च किए हैं, यह शर्मनाक है.’

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ‘अकाली-भाजपा सरकार की नीतियों के कारण राज्य से उद्योग-धंधे दूसरे राज्यों में चले गए. यहां के लोग बेरोजगार हो गए. सरकार ने ऐसी नीतियां बनाई जिनसे शिक्षा, स्वास्थ्य और बुनियादी व्यवस्थाएं ध्वस्त हो गई और गरीब तबके इससे वंचित हो गए.’

पंजाब में कानून व्यवस्था की हालत को बदतर करार देते हुए सोनिया ने कहा, ‘महिलाओं के खिलाफ जुल्म इस सरकार की एकमात्र उपलब्धि है और यह धंधा सरकार की छतछ्राया में फलफूल रहा है.’
   
सोनिया ने कहा, ‘जब राजीव जी प्रधानमंत्री थे तो उन्होंने पंजाब और पंजाब के लोगों की खुशहाली के लिए काफी कुछ किया लेकिन मौजूदा सरकार की नीतियों ने किसानों को उनके आलू सड़कों पर फेंकने के लिए मजबूर कर दिया है.’

पंजाब सरकार पर राजकोष के दुरूपयोग का आरोप लगाते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि सूबे पर हजारों करोड़ रुपए का कर्ज हो चुका है. कर्मचारियों के वेतन देने के लिए पैसे नहीं हैं. केन्द्र लोक कल्याणकारी योजनाओं के लिए जो पैसे पंजाब में भेजती है राज्य सरकार उसका भी बंदरबांट कर देती है.

सोनिया ने आरोप लगाया कि राज्य सरकार ने जानबूझ कर ऐसी नीतियां बनाई हैं जिसका लाभ सरकार चलाने वाले नेताओं को या फिर उनके निकट के लोगों को होता है. गरीबों को कोई लाभ नहीं मिल पाता. इसी का परिणाम है कि गरीबी रेखा के नीचे के वाले लोगों की संख्या बढ़ गई है.

सोनिया ने रैली में जनसमूह से अपील करते हुए कहा कि यह आप लोगों की इच्छा है कि आप मौजूदा व्यवस्था को बदलना चाहते हैं या उसी में रहना चाहते हैं.

कार्यकर्ताओं से एकजुट होने की अपील

मोगा में सोनिया को रैली में शामिल होना था लेकिन वह खराब मौसम की वजह से नहीं आ सकीं. यहां एक रैली में पढ़े गए कांग्रेस अध्यक्ष के संदेश में कहा गया कि पार्टी का समूचा वरिष्ठ नेतृत्व कार्यकर्ताओं के साथ है और राज्य में पार्टी को सत्ता में फिर से लाने के लिए जरूरी सभी तरह का समर्थन मुहैया कराएगा.

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज पंजाब में पार्टी कार्यकर्ताओं से एकजुट होने को कहा तथा आासन दिया कि समूचा वरिष्ठ नेतृत्व उनके साथ है.

उन्होंने कहा कि खराब समय चला गया है और यह कुछ दिनों की बात है जब पंजाब के लोगों को कांग्रेस के नेतृत्व में मित्रवत सरकार मिलेगी. सोनिया ने कार्यकर्ताओं से एकजुट रहने तथा कांग्रेस की सत्ता में वापसी सुनिश्चित करने को कहा. उनका संदेश पंजाब मामलों के पार्टी प्रभारी ठाकुर गुलचैन सिंह चरक ने पढ़ा.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment