ISI चीन से मिलकर तैयार कर रहा फिदायीन

Last Updated 28 Oct 2021 05:23:51 AM IST

पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई चीन के साथ मिलकर आतंकी गुट अल बद्र की मदद से जम्मू-कश्मीर में फिदायीन आतंकियों को तैयार कर रही है ताकि सुरक्षा बलों पर आतंकी हमले की कार्रवाई को अंजाम दिया जा सके।


ISI चीन से मिलकर तैयार कर रहा फिदायीन

इसमें चीनी लाल सेना के साथ पाक खुफिया आईएसआई ने आतंकी संगठन अल बद्र के साथ मीटिंग भी कराई है। हालांकि जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों की लगातार हो रही कार्रवाई के चलते अल बद्र की कमर टूट गई थी और वह लंबे समय तक सिर नहीं उठा पाया था लेकिन अब पाकिस्तान ने एक बार फिर से जिस तरह से चीन की मदद से अल बद्र को मजबूत करने में लगा है वह सुरक्षा एजेंसियों की चिंता बढ़ाने वाला है।
पिछले दिनों सुरक्षा एजेंसियों की एक ऐसी ही रिपोर्ट से खुलासा हुआ था कि चीन आतंकी गुट अल बद्र को मजबूत करने में लगा हुआ है। चीनी अधिकारियों ने पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) का दौरा कर अल बद्र के टॉप आतंकी कमांडरों के साथ एक बैठक की थी। खुफिया सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान की आईएसआई टेररिस्ट रिवाइवल फ्रंट आतंकी संगठन के साथ-साथ अल बद्र गुट को मजबूत बनाने की साजिशों को अंजाम दे रही है। गृह मंत्रालय की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल 11 सितम्बर तक कश्मीर में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में 6 से ज्यादा अल बद्र के आतंकियों का सफाया किया जा चुका है। हालांकि, इस दौरान अल बद्र ने कश्मीर में अपने गुट में 16 आतंकियों को शामिल किया है जो चिंता बढ़ाने वाली खबर है।

खुफिया सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, कश्मीर घाटी में इस साल अब तक 107 आतंकी अलग-अलग आतंकी गुटों में शामिल हो चुके हैं। सबसे ज्यादा हिजबुल मुजाहिद्दीन में 47, लश्कर में 24 और जैश-ए-मोहम्मद में 11 आतंकी शामिल हुए हैं जबकि अल बद्र में 16 आतंकियों के शामिल होने की जानकारी मिली है। रिपोर्ट के मुताबिक, कश्मीर में कुल 99 एक्टिव आतंकियों के होने की जानकारी है जिसमें 14 आतंकी अल बद्र गुट से हैं। बाकी जो आतंकी सक्रिय हैं, उनमें हिज्बुल मुजाहिद्दीन के 37, लश्कर के 31, जैश ए मोहम्मद के 14 आतंकी शामिल हैं।
पीओके में चल रहे आतंकी शिविरों में तैयार अल बद्र के आतंकियों के लॉन्चिंग पैड पर भी जमा होने की पुख्ता जानकारी है। देश के अलग-अलग एजेंसियों की मदद से तैयार रिपोर्ट के मुताबिक, केरन सेक्टर के पास दूधिनियाल के लॉन्चिंग पैड पर 85 आतंकियों के जमा होने की जानकारी है जिसमें लश्कर और जैश के आतंकियों के साथ-साथ अल बद्र के भी आतंकी देखे गए हैं। ठीक इसी तरह तंगधार सेक्टर के पास पाकिस्तानी लॉन्चिंग पैड पर 22 आतंकी जमा हैं जिसमें लश्कर और अल बद्र के आतंकी शामिल हैं।

सहारा न्यूज ब्यूरो/कुणाल
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment