कश्मीर के लोगों के हाथों ही कश्मीरियों की हत्या कराने के पाकिस्तानी एजेंडे के खिलाफ बढ़ रहा आक्रोश

Last Updated 15 Sep 2021 09:44:50 PM IST

आतंकवादियों की ओर से श्रीनगर के पुराने शहर के खानयार में नव-नियुक्त जम्मू-कश्मीर पुलिस उप-निरीक्षक अर्शीद अहमद मीर की हत्या ने कश्मीर में आक्रोश पैदा कर दिया है।


जम्मू-कश्मीर पुलिस उप-निरीक्षक अर्शीद अहमद मीर (File photo)

पुलिस अधिकारी को दिनदहाड़े एक आतंकवादी ने पीछे से गोली मार दी थी, जब वह पास के एक अस्पताल में कोविड परीक्षण के लिए एक बंदी को छोड़ने के बाद पुलिस स्टेशन लौट रहे थे।

इस साल श्रीनगर शहर में जम्मू-कश्मीर पुलिस के जवानों पर यह तीसरा हमला है। फरवरी में, एक बंदूकधारी आतंकवादी ने श्रीनगर के बघाट बरजुल्ला चौक पर दो निहत्थे पुलिसकर्मियों की हत्या कर दी थी। जिरहमा कुपवाड़ा के कांस्टेबल मोहम्मद यूसुफ और लोगरीपोरा ऐशमुक्कम, अनंतनाग के सुहैल अहमद एक चाय की दुकान पर थे, जब उन पर पीछे से हमला किया गया। दोनों की मौके पर ही मौत हो गई।

सीसीटीवी कैमरे में बंदूकधारी को हाथ में एके-56 राइफल लेकर चहल-पहल वाली सड़क पर चलते हुए देखा जा सकता है, जिसने दो पुलिसकर्मियों की हत्या कर दी। मारे गए दोनों अधिकारियों के रिहायशी इलाकों में व्यापक मातम छाया रहा।

दूसरा हमला 22 जून को श्रीनगर के बाहरी इलाके नौगाम में इंस्पेक्टर परवेज अहमद डार पर किया गया था। डार, जो सीआईडी में तैनात थे, शाम की नमाज अदा करने के लिए एक स्थानीय मस्जिद में जा रहे थे। सीसीटीवी फुटेज से पता चला कि पिस्टल चलाने वाले दो आतंकवादी उनका पीछा कर रहे थे और उन्होंने पीछे से गोलियां चला दीं। निहत्थे इंस्पेक्टर डार की मौके पर ही मौत हो गई।



तीसरा हमला 12 सितंबर को श्रीनगर के खानयार में हुआ, जब एक आतंकवादी ने निहत्थे मीर पर एक प्वाइंट ब्लैंक रेंज से गोली चलाई थी।

तीनों घटनाओं के सीसीटीवी फुटेज सोशल मीडिया पर वायरल हो गए हैं और हर तरफ से इसकी निंदा की जा रही है। लोगों ने पाकिस्तान पर कश्मीरियों के हाथों ही कश्मीरियों को मारने के एजेंडे पर सख्त नाराजगी व्यक्त की है। पहले लोग सिर्फ जबी आवाज में इस बारे में बात करते थे, क्योंकि लोग प्रतिशोध से डरते थे, लेकिन अब समय बदल गया है। वे खुलेआम आतंकवादियों की हरकतों का विरोध कर रहे हैं और इस तरह की बेहूदा हत्याओं की निंदा कर रहे हैं।

मारे गए सब-इंस्पेक्टर मीर का पार्थिव शरीर कुपवाड़ा जिले के विलगाम स्थित उनके पैतृक गांव कलमूना पहुंचा तो हजारों की संख्या में लोग उनके अंतिम संस्कार में शामिल होने का इंतजार कर रहे थे।

वनस्पति विज्ञान में स्नातकोत्तर मीर अपनी पढ़ाई के दौरान एक उत्कृष्ट छात्र थे। उन्हें दो साल पहले पुलिस में नियुक्त किया गया था और वह श्रीनगर में तैनात थे।

मृतक के पिता और एक सरकारी शिक्षक मोहम्मद अशरफ मीर ने कहा कि उन्हें अपने बेटे पर गर्व है जो हमेशा बेजुबानों की आवाज के लिए खड़ा रहा।

एक क्षेत्रीय दैनिक अखबार ने मीर के हवाले से कहा, मैं अपने बेटे की गलती जानना चाहता हूं। उसने अपनी दो साल की सेवा में क्या गलत किया होगा। मैं मांग करता हूं कि हत्यारों को जल्द से जल्द न्याय के दायरे में लाया जाए।

गांव की मस्जिद के इमाम ने सभा को संबोधित करते हुए 28 वर्षीय मीर को उभरते फूल के रूप में वर्णित किया, जिसने किसी को नुकसान नहीं पहुंचाया। उन्होंने दिवंगत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की।

मीर के अंतिम संस्कार में हजारों लोगों का शामिल होना इस बात का स्पष्ट संकेत है कि कश्मीर के नागरिक रक्तपात और तबाही से तंग आ चुके हैं। आतंकवादियों द्वारा मारे गए एक पुलिसकर्मी के अंतिम संस्कार में शामिल होने वाले हजारों लोग पाकिस्तान और उसके द्वारा प्रायोजित आतंकवादियों के लिए एक चेतावनी है कि कश्मीरी अब इस तरह की हरकतों को बर्दाश्त करने के मूड में नहीं हैं।

आम कश्मीरियों ने 2020 में ही इस तरह की हत्याओं का खुले तौर पर शोक और निंदा करना शुरू कर दिया था। सैकड़ों निवासी श्रीनगर के बाहरी इलाके में मलूरा में एकत्र हुए थे और उन्होंने आईआरपी की 20 बटालियन के कांस्टेबल अशफाक की मौत पर शोक व्यक्त किया था, जो 14 अगस्त 2020 को नौगाम में आतंकवादियों द्वारा मारे गए दो पुलिसकर्मियों में से एक थे।

इसके अलावा 17 अगस्त, 2020 को एक मुठभेड़ में मारे गए परिवार के लिए इकलौते आजीविका कमाने वाले और छह बहनों में एक भाई विशेष पुलिस अधिकारी मुजफ्फर अली की मौत पर शोक व्यक्त करने के लिए पट्टन के एक गांव में बड़ी संख्या में लोग इकट्ठा हुए थे।

6 अक्टूबर, 2020 को गांदरबल के नुन्नार में एक भाजपा नेता पर आतंकवादी हमले का विरोध करते हुए मारे जाने के बाद श्रीनगर के ईदगाह में कांस्टेबल अल्ताफ की मौत पर सामूहिक शोक का ऐसा ही ²श्य देखने को मिला था। उस घटनाक्रम में भाजपा नेता के पीएसओ की जवाबी कार्रवाई में एक आतंकवादी भी मारा गया था।

मीर की निर्मम हत्या से आहत, उपराज्यपाल के सलाहकार और जम्मू-कश्मीर पुलिस के पूर्व शीर्ष पुलिस अधिकारी फारूक अहमद खान ने आतंकवादियों को पुलिसकर्मियों को निशाना बनाने के प्रति आगाह करते हुए कहा कि अगर वे (आतंकवादी) निदोर्षों की हत्या बंद नहीं करेंगे, तो वे जल्द ही कश्मीरी लोगों के क्रोध का सामना करेंगे।

खान ने श्रीनगर में संवाददाताओं से कहा, कश्मीरी पूरी तरह से आतंकवाद के खिलाफ हैं और वे इन स्वयंभू मुजाहिदों को बाहर निकाल देंगे, जो वास्तव में कायर आतंकवादी हैं। वे (आतंकवादी) उस समय उसी पुलिस से सुरक्षा चाहते थे, जिसे वे आज निशाना बना रहे हैं; इसलिए मैं उन्हें कायरतापूर्ण कृत्यों से दूर रहने की चेतावनी देता हूं। अगर वे (आतंकवादी) बहादुर होते, तो वे पीछे से एक निहत्थे पुलिस अधिकारी को निशाना नहीं बनाते। मुझे यकीन है कि हमारे बहादुर अधिकारी ने उसे (आतंकवादी) मार डाला होता, अगर वह सामने से उसका सामना करता।

आतंकवादियों द्वारा एक युवा अधिकारी की भीषण हत्या से नाराज और दुखी जम्मू-कश्मीर के पुलिसकर्मियों ने मारे गए सब-इंस्पेक्टर के परिवार के साथ एकजुटता व्यक्त करने के लिए सोशल मीडिया पर एक अभियान शुरू किया है।

मीर की भीषण हत्या के तुरंत बाद हैशटैग वी आर ऑल अर्शीद सोशल मीडिया पर ट्रेंड करने लगा है, क्योंकि जम्मू-कश्मीर पुलिस के कई वरिष्ठ अधिकारियों ने मारे गए अधिकारी की तस्वीर के साथ अपने अकाउंट्स की डिस्प्ले तस्वीरें भी बदल दीं हैं।

न केवल जम्मू-कश्मीर पुलिस के कर्मी, बल्कि नेटिजन्स (इंटरनेट पर समय बिताने वाले यूजर्स) भी बहादुर पुलिसकर्मी को श्रद्धांजलि देने के अभियान में शामिल हुए हैं।

शौकत इरशाद ने ट्वीट किया, आपकी आत्मा को शांति मिले अर्शीद अशरफ मीर। इन दिल दहला देने वाली तस्वीरों ने सभी को अंदर तक झकझोर दिया है। परिवार के प्रति संवेदना और ताकत। किसी ने कल्पना नहीं की थी कि एक युवा होनहार पुलिस अधिकारी का जीवन अभी तक अपनी परिवीक्षा अवधि पूरी करने के लिए इस तरह समाप्त होगा।

मीर की एक तस्वीर साझा करते हुए, एक अन्य कश्मीरी युवक शौकत कश्मीरी ने ट्वीट किया, हैशटैग श्रीनगर से भयानक खबर। कश्मीर पुलिस के सब इंस्पेक्टर अर्शीद अहमद को पाकिस्तान के छद्म आतंकवादी संगठन टीआरएफ ने मार दिया है। मैं शहीद अर्शीद की बर्बर हत्या की निंदा करता हूं। अल्लाह उनकी आत्मा को स्वर्ग में शांति प्रदान करे। हैशटैग वी आर ऑल अर्शीद।

एक युवा केएएस अधिकारी ने अपने व्हाट्सएप स्टेटस को अपडेट करते हुए लिखा, रेस्ट इन पीस अर्शीद, आतंकवादी नरक में सड़ेंगे।

आईएएनएस
श्रीनगर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment