भारत चीन के बीच तनाव घटाने पर बनी रजामंदी

Last Updated 01 Oct 2020 04:54:13 AM IST

भारत-चीन सीमा मामलों पर परामर्श और समन्वय के लिए बने साझा कार्यतंत्र की 19वीं बैठक में जहां सीमा के मौजूदा हालात की समीक्षा की गई, वहीं तनाव घटाने के लिए चल रहे उपायों पर भी बात हुई।


भारत चीन के बीच तनाव घटाने पर बनी रजामंदी

इस कड़ी में दोनों पक्षों के सैन्य कमांडरों के बीच 7वीं बैठक जल्द आयोजित किए जाने का भी फैसला लिया गया।
विदेश मंत्रालय के मुताबिक, दोनों पक्षों ने बीते दिनों मास्को में रक्षामंत्रियों और विदेशमंत्रियों का संदर्भ लेते हुए कहा कि एलएसी पर तनाव के सभी मोर्चो पर सैन्य जमावड़े में कटौती को ईमानदारी से लागू किया जाना चाहिए। भारत और चीन के बीच हुई वार्ता में गत 21 सितम्बर को हुई सैन्य कमांडर वार्ता की भी समीक्षा की गई।
विदेश मंत्रालय के मुताबिक, सैन्य कमांडर स्तर वार्ता के बाद जारी साझा बयान में उल्लेखित सहमतियों को पूरी तरह लागू करने की जरूरत है ताकि गलतफहमी से बचा जा सके और जमीन पर स्थिरता बनाए रखी जा सके। इस संदर्भ में, दोनों पक्षों ने खासतौर पर ज़मीनी कमांडरों के बीच संचार को मजबूत करने की आवश्यकता पर बल दिया। बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव (पूर्वी एशिया) नवीन श्रीवास्तव ने किया, जो 21 सितम्बर को हुई सैन्य कमांडर स्तर वार्ता में भी मौजूद थे।

चीनी दल की अगुवाई चीन के विदेश मंत्रालय में सीमा और महासागरीय विभाग के महानिदेशक कर रहे थे। दोनों पक्षों ने बातचीत के दौरान राजनयिक और सैन्य स्तर पर नज़दीकी संपर्क व परामर्श बनाए रखने पर ज़ोर दिया। साथ ही इस बात पर भी रजामंदी जताई कि भारत और चीन के सैन्य कमांडरों के बीच 7वें दौर की बातचीत जल्द आयोजित होगी ताकि दोनों पक्ष मौजूदा द्विपक्षीय समझौते के अनुसार एलएसी पर मौजूद सैनिकों की संख्या कम करने और तनाव घटाने के ठोस कदम उठा सकें।

सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment