विदेश मंत्री जयशंकर की जापान यात्रा छह अक्टूबर से

Last Updated 29 Sep 2020 04:58:06 PM IST

विदेश मंत्री एस. जयशंकर छह से सात अक्टूबर तक दो दिवसीय जापान यात्रा पर रहेंगे। इस दौरान वह अपने जापानी समकक्ष तोशिमित्सु मोतेगी के साथ वार्ता करेंगे और चतुर्भरुजीय गठबंधन (क्वाड) की मंत्रिस्तरीय बैठक में हिस्सा लेंगे।


विदेश मंत्री एस. जयशंकर

विदेश मंत्रालय ने इस यात्रा की घोषणा करते हुए कहा कि जयशंकर और मोतेगी द्वारा द्विपक्षीय तथा पारस्परिक हित के क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा करने किए जाने की उम्मीद है।       
विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘इस यात्रा के दौरान विदेश मंत्री छह अक्टूबर को भारत-ऑस्ट्रेलिया-जापान-अमेरिका की दूसरी मंत्रिस्तरीय बैठक में भी हिस्सा लेंगे जिसमें संबंधित देशों के विदेश मंत्री शामिल होंगे।’’      

मंत्रालय ने कहा कि विदेश मंत्री कोविड-19 के बाद की अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था और महामारी से उत्पन्न होने वाली विभिन्न चुनौतियों के लिए एक समन्वित प्रतिक्रिया की आवश्यकता पर चर्चा करेंगे।    

मंत्रालय ने कहा, ‘‘वे क्षेत्रीय मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे और एक मुक्त, खुले तथा समावेशी हिन्द-प्रशांत क्षेत्र के महत्व पर जोर देंगे।’’      

विदेश मंत्रालय ने कहा कि जयशंकर जापान की अपनी यात्रा के दौरान ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका के विदेश मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय चर्चा भी करेंगे।

भाषा
नयी दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment