सुप्रीम कोर्ट का फैसला नया सवेरा लेकर आया : मोदी

Last Updated 09 Nov 2019 09:41:40 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार कहा कि अयोध्या मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला नया सवेरा लेकर आया है। उन्होंने कहा कि आज नौ नवंबर है। यह वही तारीख है, जब बर्लिन की दीवार गिराई गई थी।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा यह वही तारीख है, जब बर्लिन की दीवार गिराई गई थी। दो विपरीत धाराओं ने एकजुट होकर नया संकल्प लिया था और आज ही करतारपुर कॉरिडोर की शुरुआत हुई। इसमें भारत और पाकिस्तान दोनों का योगदान रहा है। यह तारीख हमें साथ रहकर आगे बढ़ने का संदेश दे रही है। प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा, "आज सवा सौ करोड़ देशवासी नया इतिहास रच रहे हैं, इतिहास के अंदर स्वर्णिम पृष्ठ जोड़ रहे हैं। अयोध्या मामले पर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने सबको सुना। देश के लिए खुशी की बात है कि फैसला सर्वसम्मति से आया। परिवार में छोटा मसला सुलझाना हो तो दिक्कत आती है।"

उन्होंने कहा कि दशकों तक चली न्याय प्रकिया का अब समापन हुआ है। पूरी दुनिया ने आज जाना कि भारत का लोकतंत्र कितना जीवंत और मजबूत है।

उन्होंने कहा, "पूरे देश की यह इच्छा थी कि इस मामले में अदालत में हर रोज सुनवाई हो और आज फैसला आ चुका है। दशकों तक चली न्याय प्रक्रिया और उस प्रक्रिया का समापन हुआ है। पूरी दुनिया मानती है कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है। फैसला आने के बाद जिस तरह से हर वर्ग के लोगों ने खुले दिल से इसे स्वीकार किया है, भारत की परंपरा को दिखाता है।"

पीएम मोदी ने कहा, "भारत विविधता में एकता के लिए जाना जाता है, आज यह मंत्र पूर्णता के साथ खिला हुआ नजर आता है। विविधता में एकता किसी को समझनी होगी तो वह आज के दिन का जरूर उल्लेख करेगा।"



उन्होंने कहा, "हर पक्ष को अपनी-अपनी दलील रखने के लिए पर्याप्त समय और अवसर दिया गया। सुप्रीम कोर्ट का यह फैसला कई वजहों से महत्वपूर्ण है। इससे पता चला है कि किसी मसले को सुलझाने में कानूनी प्रक्रिया का पालन कितना अहम है।"

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment