मोदी की फ्रांस, यूएई, बहरीन यात्रा 22 से

Last Updated 20 Aug 2019 04:52:27 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 से 26 अगस्त तक फ्रांस, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और बहरीन की यात्रा पर रहेंगे।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (file photo)

मोदी अपनी इस यात्रा के दौरान इन देशों के शीर्ष नेताओं के साथ द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और परस्पर हित के वैश्विक मुद्दों पर व्यापक चर्चा करेंगे। प्रधानमंत्री अपनी फ्रांस की यात्रा के दौरान बियारेत्ज में 45वें जी 7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।

विदेश मंत्रालय के सचिव (ईआर) टीएस तिरूमूर्ति ने बताया, प्रधानमंत्री मोदी 22 अगस्त की शाम फ्रांस पहुंचेंगे। शाम को ही उनकी फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रो के साथ बैठक होगी। दोनों नेताओं के बीच पहले आपसी बैठक होगी और फिर शिष्टमंडल स्तर की बैठक होगी।

प्रधानमंत्री का भारतीय समुदाय को संबोधित करने का भी कार्यक्रम है। वह एयर इंडिया के दो विमान हादसों के पीड़ितों को श्रद्धांजलि भी देंगे। तिरूमूर्ति ने बताया, प्रधानमंत्री मोदी, राष्ट्रपति मैक्रो के आमंतण्रपर फ्रांस जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री 23 से 25 अगस्त तक संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और बहरीन की यात्रा पर रहेंगे। यूएई और बहरीन की यात्रा पूरी करने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 25 अगस्त को फिर फ्रांस के बियारेत्ज जाएंगे जहां वह रात्रि भोज में भी हिस्सा लेंगे। वह शिखर सम्मेलन में ‘असमानता से मुकाबला’ विषय पर भी अपने विचार रखेंगे।

प्रधानमंत्री अपनी यात्रा के दौरान अबु धाबी के युवराज शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात करेंगे जिस दौरान वह द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और परस्पर हित के अंतरराष्ट्रीय मामलों पर चर्चा करेंगे।

यूएई से मोदी 24 अगस्त को बहरीन रवाना होंगे जो कि इस खाड़ी देश की भारत के किसी प्रधानमंत्री की पहली यात्रा होगी। बहरीन में मोदी अपने समकक्ष राजकुमार शेख खलीफा बिन सलमान अल खलीफा के साथ द्विपक्षीय संबंधों के पूरे आयामों के साथ ही क्षेत्रीय और परस्पर हित के अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

बहरीन के शेख हमाद बिन ईसा अल खलीफा मोदी के सम्मान में एक रात्रि भोज का आयोजन करेंगे।

सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment