राष्ट्रपति ने 16वीं लोकसभा भंग की, मोदी आज शाम ही पेश कर सकते हैं सरकार बनाने का दावा

Last Updated 25 May 2019 03:10:57 PM IST

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को 16वीं लोकसभा को भंग कर दिया है। इस बीच, सूत्रों के अनुसार पीएम मोदी एनडीए का नेता चुने जाने के बाद आज शाम साढ़े 8 बजे राष्ट्रपति से मिलकर नई सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं।


मोदी आज पेश कर सकते हैं सरकार बनाने का दावा (फाइल फोटो)

संसद के केन्द्रीय कक्ष में शाम पांच बजे राजग के नवनिर्वाचित सांसदों की बैठक में मोदी को औपचारिक रूप से नेता चुना जाएगा। इसके बाद राजग नेता शाम करीब सात बजे राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे। इसके बाद रात करीब आठ बजे मोदी कोविंद से मिलकर उन्हें राजग का नेता चुने जाने की औपचारिक जानकारी देंगे एवं सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। इसके बाद राष्ट्रपति उन्हें प्रधानमंत्री मनोनीत करेंगे और शपथग्रहण के लिए आमंत्रित करेंगे। शपथग्रहण की तिथि एवं समय प्रधानमंत्री तय करके राष्ट्रपति भवन को सूचित करेंगे।
              
सूत्रों के अनुसार मोदी के 30 मई को नये मंत्रिमंडल के साथ शपथग्रहण करने की संभावना है।
              
इससे पहले मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने दोपहर करीब साढ़े 12 बजे राष्ट्रपति कोविंद को सत्रहवीं लोकसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों की सूची एवं तत्संबंधी अधिसूचना की प्रति सौंपी। उनके साथ चुनाव आयुक्त अशोक लवासा और सुशील चन्द्र भी थे। कोविंद ने अरोड़ा को देश में सफलतापूर्वक चुनाव संपन्न होने पर बधाई दी।
              
चुनाव परिणाम आने के बाद शुक्रवार शाम को प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में हुई केन्द्रीय मंत्रिपरिषद की आखिरी बैठक में16वीं लोकसभा भंग करने की राष्ट्रपति से सिफारिश करने का प्रस्ताव पारित किया गया। बैठक के बाद प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति को अपना त्यागपत्र सौंपा जिसे कोविंद ने स्वीकार कर लिया था और मोदी से कार्यवाहक प्रधानमंत्री के रूप में काम करने को कहा था।
              
सत्रहवीं लोकसभा के गठन की प्रक्रिया तीनों चुनाव आयुक्तों के राष्ट्रपति को नवनिर्वाचित सांसदों की सूची सौंपे जाने के साथ शुरू होगी। राष्ट्रपति ने निवर्तमान मंत्रिपरिषद के सदस्यों के सम्मान में आज रात्रिभोज का आयोजन किया था। 

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने शुक्रवार को 16वीं लोकसभा भंग करने की सिफारिश की थी। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय मंत्रिपरिषद ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को सामूहिक इस्तीफा सौंप दिया था।

राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री सहित मंत्रिपरिषद का इस्तीफा स्वीकार करते हुए प्रधानमंत्री से नयी सरकार बनने तक पद पर बने रहने का आग्रह किया है।

वार्ता/भाषा
नयी दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment