बातचीत का समय बीत चुका है : मोदी

Last Updated 18 Feb 2019 04:58:11 PM IST

भारत और अर्जेंटीना ने आतंकवाद के खात्मे के लिए मिलकर काम करने की सोमवार को प्रतिबद्धता व्यक्त की तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पुलवामा हमले ने साफ कर दिया है कि बातचीत का समय अब बीत चुका है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

भारत की यात्रा पर आये अर्जेंटीना के राष्ट्रपति मारिस्यो माक्री के साथ प्रतिनिधि मंडल स्तर की वार्ता के बाद एक संयुक्त मीडिया ब्रीफिंग में श्री मोदी ने कहा, ‘‘पुलवामा में निर्दयी हमले ने यह साफ कर दिया है कि बातचीत का समय अब बीत चुका है। आतंकवाद के खिलाफ प्रभावी कदम नहीं उठाने या कड़ा रुख अख्तियार करने में हिचकिचाहट से वास्तव में आतंकवाद को बढ़ावा मिलता है।’’

इस बैठक के बाद दोनों पक्षों ने रक्षा समेत 10 क्षेत्रो में सहयोग बढ़ाने पर समझौतों पर हस्ताक्षर किये।

श्री माक्री ने भी गत 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों पर हुये आतंकवादी हमले की र्भत्सना की। उन्होंने इसे
‘‘क्रूर हमला’’ करार देते हुये शहीदों के परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट की। उन्होंने कहा कि इस तरह की कृत्य मानव मात्र के सह-अस्तित्व की भावना के खिलाफ हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वह और माक्री इस बात पर सहमत हुये हैं कि वैश्विक शांति के लिए आतंकवाद काफी गंभीर चुनौती है। भारत और अर्जेंटीना एक-दूसरे के पूरक हैं तथा हम आपसी सहयोग के लिए मिलकर काम करेंगे। उन्होंने कहा कि मिलकर ‘ठोस कदम’ उठाते हुये आतंकवाद से लड़ने का समय आ गया है।



दोनों देशों ने इस मौके पर रक्षा सहयोग पर एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किया। इसके अलावा पर्यटन, प्रसारण सामग्री, फार्मास्यूटिकल, अंटार्कटिका, कृषि, सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी, नागरिक इस्तेमाल के लिए परमाणु ऊर्जा के इस्तेमाल और सूचना एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने के क्षेत्र के लिए करार हुये।

वार्ता
नयी दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment