पुलवामा हमला : त्राल में दो माह पहले रची गई थी हमले की साजिश

Last Updated 18 Feb 2019 02:15:22 AM IST

पुलवामा में हुई आतंकी हमले की साजिश करीब दो माह पहले कश्मीर घाटी के त्राल में रची गई थी। इस हमले का मास्टर माइंड पाकिस्तानी निवासी जैश-ए-मोहम्मद का कमांडर कामरान और अब्दुल रशीद गाजी को बताया जा रहा है।


त्राल में दो माह पहले रची गई थी हमले की साजिश

हमले में विस्फोटक के रूप में यूरिया और अमोनियम नाईट्रेट के साथ सुपरजेल 90 का प्रयोग किया गया था।
खुफिया सूत्रों के अनुसार गत 14 फरवरी को हुए सुरक्षा बलों पर आतंकी हमले की साजिश करीब दो माह पहले त्राल में की गई थी। इस बाबत जैश का पाकिस्तानी आतंकी कामरान में कई बार दक्षिण कश्मीर घाटी के अवंतीपोरा और पुलवामा की रेकी की थी। सूत्रों के अनुसार पुलवामा में सुरक्षा बलों पर हमले के लिए अवंतीपोरा सड़क का इस्तेमाल किया गया, जो बाद में सुरक्षा बलों को ले जा रही सड़क पर कुछ ही दूर पहले आकर मिल गया। खुफिया सूत्रों के अनुसार फिलहाल जांच में ऐसा लग रहा है कि किसी एसयूवी नहीं, बल्कि मारुति के ईको जैसी गाड़ी का इस्तेमाल किया गया। खुफिया सूत्रों के अनुसार विस्फोट में मिले पदाथरे की जांच से फिलहाल लग रहा है कि इसमें आरडीएक्स का नहीं, यूरिया (किसानों के खाद में प्रयोग होने वाली आजकल की यूरिया नहीं) और अमोनियम नाईट्रेट के साथ विस्फोटक क्षमता बढ़ाने के लिए सुपरजेल 90 का इस्तेमाल किया गया है।

खुफिया सूत्रों के अनुसार पाक परस्त आतंकी संगठन जैश का चीफ मसूद अजहर ने अपने भतीजे के मारे जाने का बदला लेने के लिए दिसंबर में अपने विश्वास पात्र और आईईडी एक्सपर्ट अब्दुल रशीद गाजी को भेजा था। इसने घाटी में आने के बाद आतंकवादियों के आतंकी हमले के तौर-तरीके को पूरी तरह बदल दिया। अब आतंकियों ने सुरक्षा बलों से सीधे भिड़ने के बजाय तालिबानी तरीके से गाड़ी बाम्बिंग तरीके का इस्तेमाल शुरू कर दिया। पुलवामा की घटना इस बात का संकेत है।
खुफिया विभाग इस बात का पता लगा रहा है कि आखिर इतनी भारी मात्रा में यूरिया और अमोनियम नाईट्रेट की आपूर्ति आतंकियों को कैसे हुई। खुफिया विभाग इस बात को लेकर कश्मीर घाटी के अलावा जम्मू और इसे सटे राज्य हरियाणा और पंजाब के यूरिया उत्पादक और फैक्ट्री के साथ दुकानदारों को भी तलाश कर रहा है। खुफिया विभाग फिलहाल सौ से ज्यादा उन कॉल रिकार्ड को भी खंगाल रही है, जिस पर बार-बार बात हुई। खुफिया विभाग इस बात की भी जांच कर रहा है कि आखिर सुरक्षा बलों के मूवमेंट की सटीक जानकारी किसने आतंकियों तक पहुंचाया है।

कुणाल/सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment