PM मोदी को मिले उपहारों की नीलामी, 200 गुना अधिक दाम में बिके

Last Updated 11 Feb 2019 10:33:01 AM IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को उपहार में मिली 1800 वस्तुओं की नीलामी करीब पखवाड़े भर की कवायद के बाद पूरी हो गयी।


पिछले माह शुरू हुई नीलामी की इस प्रक्रिया के पूरे होने को लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय ने जानकारी दी।

हालांकि, यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि नीलामी से कितनी राशि प्राप्त हुई। इस धनराशि का इस्तेमाल केन्द्र सरकार की परियोजना नमामि गंगे के तहत गंगा नदी की सफाई के लिए किया जाएगा।

नेशनल गैलरी ऑफ मॉर्डन आर्ट (एनजीएमए) में आयोजित नीलामी के दौरान विशेष रूप से दस्तकारी की हुई लकड़ी की एक बाइक पांच लाख रुपये में बिकी। इसी तरह एक अनोखी पेंटिंग की भी नीलामी हुई जिसमें एक प्लेटफॉर्म पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मादी को दर्शाया गया है। इस तस्वीर के जरिए पीएम मोदी का रेलवे से जुड़ाव दिखाया गया है।     

पीएमओ ने बताया कि नीलामी में अधिक मूल्य पाने वाली अन्य वस्तुओं में भगवान शिव की एक मूर्ति भी रही। इस मूर्ति की आधार मूल्य पांच हजार रुपये रखा गया था और इसकी नीलामी 10 लाख रुपये में हुई है जो कि इसकी वास्तविक कीमत से 200 गुना अधिक है।

बयान में बताया गया है कि अशोक स्तंभ की लकड़ी की एक प्रतिकृति का आधार मूल्य 4 हजार रुपये रखा गया था जिसकी नीलामी 13 लाख रुपये में हुई। जबकि असम के माजुली से मिली एक पारंपरिक होराई (असम राज्य का एक पारंपरिक प्रतीक- एक स्टैंड के साथ ट्रे) की नीलामी 12 लाख रुपये में हुई। इसका आधार मूल्य 2 हजार रुपये था। वहीं, चार हजार रुपये के आधार मूल्य वाली गौतम बुद्ध की एक प्रतिमा की नीलामी 7 लाख रुपये में हुई है।

बयान में कहा गया है, ‘‘गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुये भी प्रधानमंत्री मोदी ने उपहार में मिली वस्तुओं की नीलामी की थी ताकि धनराशि का बालिकाओं की शिक्षा के लिए उपयोग किया जा सके। इस प्रक्रिया को जारी रखते हुये उन्होंने जो अब धन का संग्रह किया है उसका इस्तेमाल पवित्र नदी गंगा की सफाई में मदद करने के लिए किया जाएगा।’’

भाषा
नयी दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment