सबका साथ, सबका विकास में पड़ोसी भी शामिल : मोदी

Last Updated 18 Nov 2018 06:29:03 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मालदीव के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति इब्राहीम मोहम्मद सालेह के शपथग्रहण समारोह में शामिल होने शनिवार को यहां पहुंचे।


शपथ ग्रहण समारोह के बाद मालदीव के नए राष्ट्रपति मोहम्मद सालेह से मिलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

सालेह ने आश्चर्यजनक रूप से सितम्बर में अब्दुल्ला यमीन को चुनावों में शिकस्त दी थी। मोदी ने कहा कि उनकी सरकार की सबका साथ, सबका विकास की नीति पड़ोसियों के लिए भी है।

प्रधानमंत्री के तौर पर यह मोदी का पहला मालदीव दौरा है। इससे पहले 2011 में तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने ¨हद महासागर के इस द्वीपीय देश की यात्रा की थी। मोदी ने अपने दौरे से पहले कई ट्वीट करके कहा, ‘मैं श्रीमान सालेह के नेतृत्व वाली मालदीव की नई सरकार को मजबूती से साथ मिलकर काम करने की भारत सरकार की इच्छा से अवगत कराउंगा जिससे वह खासकर आधारभूत संरचना, स्वास्थ्य देखभाल, संपर्क और मानव संसाधन विकास के क्षेत्र में विकास की अपनी प्राथमिकताओं को अंजाम दे सकें।’

उन्होंने कहा कि मालदीव में हुए हालिया चुनाव लोगों की लोकतंत्र, कानून के शासन और समृद्ध भविष्य के लिए साझा अकांक्षा को प्रदर्शित करते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘हमारी इच्छा स्थायी, लोकतांत्रिक, समृद्ध और शांतिपूर्ण मालदीव गणराज्य देखने की है।’ उन्होंने कहा, ‘भारत और मालदीव के बीच मजबूत साझेदारी की जड़ें इतिहास में हैं। हमारे देशों के लोगों के बीच मजबूत संबंध हैं और शांति व समृद्धि के लिए दोनों की साझा अकांक्षा है। हमारी सरकार का समावेशी विकास ‘सबका साथ सबका विकास’ का नजरिया हमारे सभी पड़ोसियों के लिए भी है।’ मोदी ने कहा कि वह मालदीव की नई सरकार के साथ विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने काम करने की अपनी इच्छा से सालेह को अवगत कराएंगे।

 

भाषा
माले


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment