उत्तर पश्चिम अफ्रीका में अगवा हुए तेल टैंकर को समुद्र डाकुओं ने छोड़ा

Last Updated 06 Feb 2018 12:22:07 PM IST

उत्तर पश्चिम अफ्रीका के बेनिन के /तट के पास लापता हुए एक तेल टैंकर को समुद्री डाकुओं ने चार दिन बाद छोड दिया है. इस तेल टैंकर के चालक दल के सभी 22 सदस्य भारतीय हैं.


अगवा हुए तेल टैंकर को समुद्र डाकुओं ने छोड़ा (फाइल फोटो)

नौवहन की महानिदेशक मालिनी शंकर ने यहां पीटीआई भाषा को बताया, ‘‘मरीन एक्सप्रेस नाम के जहाज को छोड दिया गया है और यह अब कप्तान की कमान में है.’’

उन्होंने बताया कि चालक दल के सभी 22 सदस्य सुरक्षित हैं और जहाज ने आगे का अपना सफर शुरू कर दिया है.

अभी स्पष्ट नहीं हो सका है कि पोत और सामान को छुडाने के लिए फिरौती दी गई है या नहीं.

मरीन एक्सप्रेस को बेनिन में गिनी की खाडी में एक फरवरी को समुद्र डाकुओं ने अगवा कर लिया था. पोत पर मौजूद सभी संपर्क पण्रालियों को समुद्र डाकुओं ने बंद कर दिया था. जहाज मैंनिंग एजेंट ‘एंग्लो इस्र्टन’ ने फेसबुक पर एक पोस्ट के माध्यम से बताया कि पनामा के ध्वजवाहक इस पोत को समुद्री डाकुओं ने अगवा कर लिया था. उन्होंने जहाज को सुरक्षित छोडे जाने की पुष्टि की.

पोस्ट में बताया गया है कि जहाज में 13,500 टन गैसोलिन अब भी है.

नौहवन महानिदेशालय के एक अधिकारी ने पहले बताया था कि समुद्र के जिस हिस्से से पोत को अगवा किया गया है वह इलाका समुद्री डाकुओं से भरा है.



इस तरह की भी घटनाएं है कि समुद्री डाकुओं ने फिरौती की मांग किए बिना जहाज पर मौजूद सामान को लेकर पोत और चालक दल के सदस्यों को जाने दिया है.

इस घटना के संबंध में डीजीएस के अधिकारियों ने नाइजीरिया में भारतीय मिशन से संपर्क किया जो स्थानीय एजेंसियों के साथ बचाव प्रयासों में समन्वय कर रहा था.

बेनिन के तट के पास जनवरी में एमटी बैरेट नाम के पोत के लापता होने के एक महीने से भी कम वक्त में यह जहाज लापता हुआ था. बाद में पुष्टि हुई थी कि एमटी बैरेट को अगवा कर लिया गया था.

इस पोत पर चालक दल के 22 सदस्य थे जिसमें से अधिकतर सदस्य भारतीय थे. इसे फिरौती देने के बाद छोडा गया था.
 

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment