रणनीतिक साझेदार बन चुके हैं भारत-आसियान : मोदी

Last Updated 27 Jan 2018 04:30:08 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत और आसियान के संबंध बातचीत करने वाले साझेदारों से आगे बढ़कर रणनीतिक साझेदार के बन चुके हैं.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

मोदी ने आसियान देशों के अलग-अलग समाचार पत्रों में एक लेख लिखा है जो आज प्रकाशित हुआ है. इसमें उन्होंने कहा है गणतंत्र दिवस के मौके पर राजपथ पर 10 आसियान देशों के नेताओं की एक साथ मौजूदगी उनकी ओर से अभूतपूर्व शुभेच्छा का प्रतीक है. यह कोई सामान्य घटना नहीं है. यह भारत और आसियान की साझेदारी और मजबूत बनाने वाली उनके 190 करोड़ लोगों की उम्मीदों से भरी उल्लेखनीय यात्रा में ऐतिहासिक मील का पत्थर है.

 उन्होंने आगे लिखा है कि दो दशक से कुछ पहले ही भारत ने वैश्विक तानेबाने में हो रहे बदलावों के लिए अपने द्वार खोले थे और सहज प्रवृत्ति वश उसने पूरब का रुख किया. उन्होंने कहा समय के साथ आसियान और भारत सिर्फ बातचीत करने वाले साझेदार से रणनीतिक साझेदार बन चुके हैं. हर आसियान सदस्य के साथ हमारी कूटनीतिक, आर्थिक और सुरक्षा साझेदारी बढ़ रही है. हम हमारे समुद्री क्षेत्र की सुरक्षा के लिए साथ मिलकर काम कर रहे हैं. हमारा आपसी कारोबार और निवेश कई गुना बढ़ चुका है.

आसियान भारत का चौथा सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है और भारत आसियान का सातवां. भारतीयों निवेशकों के विदेशों में होने वाले निवेश का 20 प्रतिशत आसियान में है. सिंगापुर के नेतृत्व में आसियान भारत में निवेश का अग्रणी स्रोत है. आसियान देशों में थाईलैंड, वियतनाम, म्यांमार, सिंगापुर, फिलिपींस, मलेशिया, ब्रुनेई, लाओ, इंडोनेशिया और कंबोडिया शामिल हैं.

 मोदी ने कहा है कि भारत-आसियान संबंध भले महज 25 साल पुराना है, लेकिन दक्षिण-पूर्व एशिया के साथ भारत के संबंध दो हजार साल से भी ज्यादा पुराने हैं. शांति और मैत्री, धर्म और संस्कृति, कला और वाणिज्य, भाषा और साहित्य में रचे-बसे ये संबंध भारत और दक्षिण-पूर्व एशिया की वृहद विविधता के हर पहलू में परिलक्षित होते हैं. आसियान के संबंध में उन्होंने आगे कहा है कि आसियान के नेतृत्व वाले संस्थानों जैसे पूर्वी एशिया सम्मेलन, आसियान रक्षा मंत्री स्तरीय बैठक प्लस और आसियान क्षेीय फोरम क्षेत्र में शांति एवं स्थिरता को मजबूत बनाने का काम कर रहे हैं.

सहारा न्यूज ब्यूरो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment