गणतंत्र दिवस परेड में वायु सेना के विमानों का भव्य प्रदर्शन

Last Updated 26 Jan 2018 06:33:57 PM IST

राष्ट्रीय राजधानी में राजपथ पर शुक्रवार को 69वें गणतंत्र दिवस परेड में भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टरों और लड़ाकू विमानों ने भव्य फ्लाईपास्ट कर सबका ध्यान अपनी तरफ खींचा.




गणतंत्र दिवस परेड में वायु सेना के विमानों का भव्य प्रदर्शन.

90 मिनट चली परेड के अंत में विमानों ने आसमान में कलाबाजियां दिखाईं. इस दौरान सभी नेता कलाबाजी करते विमानों को देखते हुए नजर आए.

हल्के हेलीकॉप्टर 'ध्रुव' के सैन्य रूप 'रुद्र' के तीन हेलीकॉप्टरों ने हवाई कलाबाजी करते हुए फ्लाईपास्ट की शुरुआत की. यह स्वदेशी 'रुद्र' का गणतंत्र दिवस परेड में पहला प्रदर्शन था.

इसके बाद तीन 'सी-130जे सुपर हक्र्यूलस विमान', पूर्व चेतावनी में सक्षम 'नेत्र' ने संयुक्त रूप से हवाई प्रदर्शन किया. इसके बाद दो सुखोई-30 विमानों ने एक सी-17 ग्लोबमास्टर के साथ मिलकर 'ग्लोब फार्मेशन' का प्रदर्शन किया.

इसके बाद पांच 'जगुआर' विमानों द्वारा कलाबाजी करने के बाद तीन हल्के लड़ाकू विमानों और पांच 'मिग-29' विमानों ने भी विशेष प्रदर्शन किया.

तीन 'सुखोई-30' विमानों ने ऊपर की ओर जाते हुए आसमान में त्रिशूल का निर्माण किया तथा एक अन्य जहाज ने पैंतरेबाजी करते हुए अभिनंदन मंच के ऊपर पैंतरे बाजी करते हुए 'वर्टिकल चार्ली' का निर्माण किया.

इसके अलावा, परेड में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की महिलाओं की टीम ने बाइक पर करतब दिखाकर तालियां बटोरीं. उन्होंने 'राष्ट्रपति को अभिवादन', 'साइड राइडिंग', 'पीकॉक (मोर)', 'पवन चक्की' और 'ध्वज अभिनंदन पिरामिड' का निर्माण कर सबका भरपूर मनोरंजन किया.


 

 

आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment