पाक ने फिर किया संघर्ष विराम का उल्लंघन, राजौरी, अखनूर में भारी गोलाबारी

Last Updated 21 Jan 2018 09:07:24 PM IST

पाकिस्तानी सैनिकों ने जम्मू कश्मीर के नौशेरा, राजौरी और अखनूर सेक्टरों में नियंत्रण रेखा एलओसी पर भारी गोलाबारी कर लगातार चौथे दिन आज संघर्षविराम का उल्लंघन किया.


पाक ने फिर किया संघर्ष विराम का उल्लंघन (फाइल फोटो)

पाकिस्तानी गोलाबारी में घायल हुए थल सेना के एक जवान की बीती रात मौत हो गई, जिससे सीमा पर बृहस्पतिवार से मारे जाने वालों की संख्या बढ कर 11 हो गई. पुलिस ने यह जानकारी दी.

राजौरी के उपायुक्त शाहिद इकबाल चौधरी ने कहा, ''पाकिस्तान ने राजौरी जिले के भवानी, कराली, सैद, नुंब और शेर मकरी इलाकों में आज शाम भारी गोलाबारी की.''

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि पुंछ जिले के मनकोट सेक्टर में एक अग्रिम चौकी पर तैनात सिपाही सीके रॉय कल पाकिस्तानी गोलीबारी में घायल हो गए और बीती रात एक सैन्य अस्पताल में उनकी मौत हो गई.

उनकी मौत के साथ नियंत्रण रेखा और अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर जम्मू, कठुआ, सांबा, पुंछ और राजौरी जिलों में बृहस्पतिवार से पाकिस्तानी गोलीबारी में मारे जाने वालों की संख्या बढ कर 11 हो गई है.

पाकिस्तानी गोलीबारी में बृहस्पतिवार को बीएसएफ का एक जवान और एक किशोरी मारी गई थी, जबकि शुववार को चार लोग -- दो नागरिक और बीएसएफ का एक जवान एवं थल सेना का एक जवान मारे गए तथा 40 से अधिक लोग घायल हो गए. घायलों में बीएसएफ के दो कर्मी भी शामिल हैं.

पाकिस्तान द्वारा कल किए गए संघर्ष विराम उल्लंघन में तीन नागरिक और थल सेना का एक जवान मारे गए, जबकि 16 अन्य घायल हो गए.

बीएसएफ और पुलिस अधिकारियों ने बताया कि पाकिस्तान द्वारा बीती रात जम्मू, कठुआ और सांबा जिलों में अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर गोलीबारी की कोई रिपोर्ट नहीं है.

बीएसएफ प्रवक्ता ने बताया कि अर्निया सेक्टर में बीती रात सीमा पार से कुछ गोलाबारी होने को छोड कर लगभग शांति रही है.

उन्होंने बताया कि सांबा और कठुआ जिलों में दोपहर में सीमापार से गोलीबारी बंद हो गई लेकिन जम्मू जिले के कुछ इलाकों में यह बीच बीच में जारी रही.

उन्होंने बताया कि मोर्टार के आखिरी कुछ गोले कल रात 10 बजे अर्निया सेक्टर में गिरे लेकिन इसमें कोई नुकसान नहीं हुआ. बीती रात कहीं से भी पाकिस्तानी गोलीबारी की कोई रिपोर्ट नहीं है. 

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि शाहपुर सेक्टर को छोड कर पुंछ और राजौरी जिलों में एलओसी पर भी शांति रही क्योंकि कल शाम से लेकर आज शाम तक पाकिस्तान की ओर से संघषर्विराम का कोई बडा उल्लंघन नहीं किया गया.

हालांकि, उन्होंने बताया कि सीमा पार से छोटे हथियारों से गोलीबारी पुंछ के शाहपुर सेक्टर में सुबह चार बजे तक कुछ घंटे दर्ज की गई लेकिन इसमें किसी के हताहत होने की रिपोर्ट नहीं है.

उन्होंने बताया कि अधिकारी हालात पर करीबी नजर रखे हुए हैं लोगों को फौरन सहायता सुनिश्चित करने के लिए पुलिस की टीमें मौके पर भेजी गईं.

उन्होंने बताया कि लोगों से अपने घरों के अंदर ही रहने को कहा गया है. उन्हें किसी संदिग्ध वस्तु को नहीं छूने को कहा गया है. गोलीबारी के चलते हजारों लोगों को अपना घर बार छोड कर पलायन करने और राहत शिविरों या अपने रिश्तेदारों के यहां शरण लेने के लिए मजबूर होना पडा है.



इस बीच, जम्मू कश्मीर के राज्यपाल एनएन वोहरा ने पाकिस्तानी फायंरिग और गोलाबारी में बेकसूर लोगों की जान जानें पर गहरा दुख जताया है.

राज्यपाल ने संघर्ष विराम उल्लंघन में मारे गए नागरिकों और सुरक्षा कर्मियों के शोकाकुल परिजनों के प्रति सहानुभूति जताई है. उन्होंने घायलों के शीघ स्वस्थ होने की कामना भी की.

इस बीच राज्य के लोक स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री एस लाल चौधरी ने जान माल और मवेशियों को हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए आज सुचेतगढ और आरएस पुरा का दौरा किया.

एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि मंत्री ने कुछ गांवों का भी दौरा किया.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment