पाक बाज नहीं आया तो करेंगे सख्त कार्रवाई: जनरल रावत

Last Updated 15 Jan 2018 02:44:17 PM IST

सीमा पर भारतीय सेना की कार्रवाई में आज सात पाकिस्तानी सैनिकों के मारे जाने के बीच सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने पाकिस्तान को कड़ी चेतावनी दी है कि अगर वह बाज नहीं आता है तो भारत एक बार फिर मजबूरी में दूसरा ‘दूसरा विकल्प’ अपनाने से पीछे नहीं हटेगा.


सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत

जनरल रावत ने 70वें सेना दिवस पर दिल्ली में करियप्पा परेड ग्राउंड में भव्य परेड की सलामी लेने के बाद अपने संबोधन में पाकिस्तान से सख्त लहजे में कहा, पाकिस्तान की सेना घुसपैठियों की मदद करती रही है, अगर हमें मजबूर किया गया तो और मजबूत कार्रवाई करेंगे. उन्होंने कहा कि सेना उकसावे की किसी भी हरकत का मुंहतोड़ जवाब देने में पूरी तरह सक्षम है और यदि हमें बाध्य किया जाता है भारत‘दूसरे विकल्प’को भी आजमा सकता है.

उन्होंने कहा कि सेना सीमा पर किसी भी तरह की नापाक हरकत को सफल नहीं होने देगी और इन नापाक कारगुजारियों का पूरी ताकत से जवाब दे रही है. पूर्वोत्तर में स्थिति को काफी हद तक नियंत्रण में बताते हुए उन्होंने कहा कि खुफिया सूचनाओं पर आधारित अभियानों से उग्रवादी तत्वों की हरकतों को सीमित करने में सेना को सफलता मिली है.

सोशल मीडिया के दुरुपयोग का जिक्र करते हुए जनरल रावत ने कहा कि हमें सतर्क रहना होगा और साइबर अपराधों से भी सख्ती से निपटना होगा. उन्होंने कहा कि सेना को अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी को अपनाकर सैनिकों को इसमें माहिर बनाना होगा क्योंकि प्रशिक्षण के बिना इसका पूरा फायदा नहीं उठाया जा सकता.

जनरल रावत ने इस मौके पर बहादुर सैनिकों को वीरता पुरस्कारों से भी सम्मानित किया. सेना ने परेड ग्राउंड में अपनी ताकत का नमूना भी पेश किया और अत्याधुनिक टैंकों और मिसाइलों का प्रदर्शन किया गया.

15 जनवरी 1949 को पहले भारतीय कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल के एम करियप्पा को सेना प्रमुख नियुक्त किये जाने के उपलक्ष्य में इस दिन को हर वर्ष सेना दिवस के रूप में मनाया जाता है. इससे पहले भारतीय सेना की कमान ब्रिटिश अधिकारियों के ही हाथ में थी. जनरल करियप्पा को बाद में फील्ड मार्शल के रैंक से सम्मानित किया गया. इस दिन देश भर में सेना के मुख्यालयों में परेड और अन्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है.

 

 

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment