सुप्रीम कोर्ट के 4 जजों की PC, बोले- SC में सब ठीक नहीं चल रहा

Last Updated 12 Jan 2018 12:44:50 PM IST

सुप्रीम कोर्ट के चार वरिष्ठ जज जस्टिस जे चेलामेश्वर, जस्टिस मदन बी लोकुर, जस्टिस रंजन गोगोई और जस्टिस कुरियन जोसेफ ने न्यायपालिका से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर आज मीडिया से बात की.


जस्टिस जे चेलामेश्वर

सुप्रीम कोर्ट में चीफ जस्टिस के बाद नंबर दो की हैसियत रखने वाले जस्टिस चेलामेश्वर ने सुनवाई छोड़ दी और अपने तुगलक रोड स्थित आवास पर प्रेस कांफ्रेंस बुलायी.

जस्टिस चेलामेश्वर ने कहा कि न्यायपालिका के इतिहास में यह घटना ऐतिहासिक है. सुप्रीम कोर्ट में प्रशासकीय खामियों के संबंध में अपनी शिकायतों का हल न निकल पाने के कारण पहली बार सुप्रीम कोर्ट के जजों को सामने आना पड़ा है. हम मीडिया के माध्यम से देश के समक्ष अपनी स्थिति रखना चाहते हैं.

जस्टिस चेलामेश्वर ने कहा, "हम चारों के लिए यह बहुत तकलीफ से भरा समय है और यह प्रेस कॉन्फ्रेंस करने में हमें कोई खुशी नहीं हो रही."

उन्होंने कहा, "हम नहीं चाहते कि 20 साल बाद कोई कहे कि चारों जजों ने अपनी आत्मा बेच दी थी."

उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है और बीते दिनों में बहुत कुछ हुआ है.

उन्होंने कहा, ‘‘पिछले दो महीने से सुप्रीम कोर्ट का प्रशासन ठीक से नहीं चल रहा है. हम चार जजों ने तमाम प्रशासकीय खामियों का हवाला देकर चीफ जस्टिस से मुलाकात की और उन्हें बताया कि प्रशासन में सब कुछ ठीक नहीं है. लेकिन वहां से कोई समाधान नहीं मिला तो देश को जानकारी देने के लिए हमें मीडिया का सहारा लेना पड़ा है.

जस्टिस चेलामेश्वर ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट का प्रशासन अस्त-व्यस्त है. जब तक सुप्रीम कोर्ट को संरक्षित नहीं किया जाता तब तक लोकतंत्र सुरक्षित नहीं रह सकता.

समस्याओं के बारे में पूछे जाने पर जस्टिस चेलामेश्वर ने कहा कि मामलों को सौंपा जाना इन समस्याओं में से एक है.

 

समयलाइव डेस्क/वार्ता/भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment