एनएसजी में भारत की सदस्यता के लिए काम कर रहा अमेरिका

Last Updated 12 Jan 2018 01:30:15 AM IST

भारत में अमेरिका के राजदूत केनेथ जस्टर ने बृहस्पतिवार को कहा कि परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में भारत की सदस्यता के लिए अमेरिका अंतरराष्ट्रीय साझेदारों के साथ बहुत करीब से काम कर रहा है.


केनेथ जस्टर, भारत में अमेरिकी राजदूत

उन्होंने उम्मीद जताई कि भारत रासायनिक और जैविक हथियारों पर ऑस्ट्रेलिया ग्रुप में निकट भविष्य में शामिल हो जाएगा.

भारत परमाणु व्यापार का नियंतण्रकरने वाले 48 सदस्यीय प्रतिष्ठित समूह एनएसजी में प्रवेश के लिए प्रयास कर रहा है लेकिन चीन ने बार बार उसके प्रयासों में अडचन डाली है.

जस्टर ने माना, अमेरिका और भारत ने संवेदनशील अमेरिकी प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण से संबंधित चुनौतीपूर्ण और जटिल मुद्दों का सामना किया है.

उन्होंने भारत में अमेरिकी राजदूत का कामकाज संभालने के बाद अपने पहले नीतिगत भाषण में कहा, भारत ने इस प्रौद्योगिकी के लिए पहुंच बढाने का प्रयास किया वहीं अमेरिका सुनिश्चित करना चाहता था कि किसी भी हस्तांतरण का इस्तेमाल सहमति वाले उद्देश्यों के लिए निर्धारित प्राप्तकर्ता ही करे.

जस्टर ने कहा, इसके लिए एक अत्याधुनिक निर्यात नियंतण्रपण्राली जरूरी थी, जो स्पष्ट रूप से भारत के पास उस समय नहीं थी. उन्होंने कहा, इस विषय पर शुरुआती संवाद थोडा औपचारिक रहा और दोनों देशों की स्थितियों में चौडी खाई की वजह से थोडा तनावपूर्ण था.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment