नकवी मक्का में : सऊदी सरकार ने समुद्री मार्ग से हजयात्रा को मंजूरी दी

Last Updated 09 Jan 2018 06:21:01 AM IST

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने सोमवार को कहा कि सऊदी अरब सरकार ने भारत से पानी के जहाज द्वारा हज यात्रा को हरी झंडी दे दी है.


मक्का में हज समझौते पर हस्ताक्षर के दौरान अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी के साथ सऊदी अरब के हज मंत्री सालेह बिन ताहिर.

और दोनों देशों के संबंधित अधिकारी आवश्यक औपचारिकताओं एवं तकनीकी पहलुओं पर काम शुरू करेंगे ताकि आने वाले वर्षो में समुद्री मार्ग से हजयात्रा को दोबारा शुरू किया जा सके.

आधिकारिक बयान के मुताबिक रविवार को सऊदी अरब के मक्का में नकवी ने सऊदी अरब के हज एवं उमरा मंत्री डॉ. मुहम्मद सालेह बिन ताहिर बिनतेन के साथ हज-2018  के संबंध में द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किया. इस दौरान सऊदी अरब सरकार ने भारत से पानी के जहाज से हजयात्रा दोबारा शुरू किए जाने को हरी झंडी दे दी.

नकवी ने कहा, हजयात्रियों का मुंबई से समुद्री मार्ग के जरिये जेद्दाह जाने का सिलसिला 1995 में रक गया था. हजयात्रियों को जहाज (समुद्री मार्ग) से भेजने पर यात्रा संबंधी खर्च काफी कम हो जाएगा. उन्होंने कहा, नई तकनीक एवं सुविधाओं से युक्त पानी के यह जहाज एक समय में चार से पांच हजार लोगों को ले जाने में सक्षम हैं. मुंबई और जेद्दाह के बीच की दूरी 2,300 समुद्री मील है. एक तरफ की दूरी सिर्फ तीन-चार दिन में पूरी की जा सकती है, जबकि पहले पुराने जहाज से 12 से 15 दिन लगते थे.

मंत्री ने बताया, पानी के जहाज से भी हज यात्रा को दोबारा शुरू किए जाने पर पिछले वर्ष पोत परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से उनकी बैठक हुई थी. नकवी ने कहा, पानी के जहाज से हजयात्रा शुरू करने के मुद्दे पर भारत और सऊदी अरब के अधिकारी सभी तकनीकी पहलुओं पर विस्तार से चर्चा करेंगे और हमारी कोशिश है कि आने वाले वर्षो में भारत से पानी के जहाज से हज यात्रा दोबारा शुरू की जा सके. उन्होंने कहा, इस बार हज 2018 शत प्रतिशत डिजिटलाऑनलाइन कर दिया गया है. भारत की इस पारदर्शी, सरल एवं डिजिटल हज व्यवस्था की सऊदी अरब सरकार ने सराहना की है.

नकवी ने कहा, भारत से पहली बार मुस्लिम महिलाएं बिना मेहरम (पुरुष रिश्तेदार) के हज पर जाएँगी. बिना मेहरम के हज पर जाने वाली महिलाओं के लिए सऊदी अरब में ठहरने के लिए अलग बिल्डिंगों एवं यातायात की व्यवस्था की गई है. इन महिला हज यात्रियों के सहयोग के लिए महिला हज असिस्टेंट रहेंगी. नकवी ने कहा, 1300 से अधिक महिलाओं ने बिना मेहरम हज पर जाने के लिए आवेदन किया है और इन सभी को लॉटरी सिस्टम से बाहर रखकर हज पर जाने की व्यवस्था की जाएगी.

नई हज नीति के तहत 45 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाएं चार या अधिक के समूह में बिना मेहरम हज पर जा सकती हैं. नकवी ने बताया, सऊदी अरब के हज एवं उमरा मंत्री से उनकी मुलाकात बहुत सकारात्मक एवं सार्थक रही जिसमें हज 2018 के दौरान हज यात्रियों के लिए यातायात, निवास, सुरक्षा व्यवस्था आदि से सम्बंधित विभिन्न मुद्दों पर विस्तारपूर्वक चर्चा हुई. नकवी ने कहा, हज 2018 के लिए लगभग 3 लाख 55 हजार आवेदन प्राप्त हुए हैं.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment