अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय ने जम्मू कश्मीर के शोध छात्र को निष्कासित किया

Last Updated 08 Jan 2018 07:58:57 PM IST

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने आज जम्मू कश्मीर के एक शोध छात्र को निष्कासित कर दिया. इस छात्र के बारे में ऐसी खबरें मिली थीं कि वह कथित रूप से आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन में शामिल हो गया है.


(फाइल फोटो)

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) के अधिकारियों के अनुसार कथित रूप से आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन में शामिल होने वाले छात्र का नाम मन्नान बशीर वानी (26) है और यह भूगर्भ विज्ञान (जियोलोजी) का शोध छात्र है. छात्र की विभाग में आखिरी हाजिरी दो जनवरी की लगी हुई है.
       
विश्विद्यालय के अधिकारियों के मुताबिक वानी जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा का रहने वाला है और विश्वविद्यालय में छह जनवरी से होने वाली सर्दी की छुट्टियों से पहले अपने घर चला गया था.
       
आज सुबह अलीगढ़ के पुलिस अधीक्षक का इस छात्र के कथित तौर पर संदिग्ध गतिविधियों में शामिल होने संबंधी जानकारी का एक पत्र आज विश्वविद्यालय के अधिकारियों को मिला, उसके तुरंत बाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने छात्र का कमरा सील कर दिया.
       
विश्वविद्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि छात्र के परिवार से इस बाबत कोई जानकारी नहीं मिली कि वह यहां से (एएमयू से) जाने के बाद घर नहीं पहुंचा. ऐसी जानकारी मीडिया की खबर व पुलिस अधीक्षक के पत्र के बाद प्रशासन को पता चली.
       
उन्होंने बताया कि मीडिया की खबरों के जरिये जानकारी मिली कि वानी की सोशल मीडिया पर ऐके 47 राइफल के साथ फोटो वायरल हुई है.


      
एएमयू के प्रॉक्टर मोहसिन खान ने पीटीआई भाषा को बताया कि विश्वविद्यालय इस पूरे मामले की व्यापक जांच कर रहा है. इसके लिए एक जांच कमेटी बनायी गयी है जो इस मामले की व्यापक जांच करेगी. इसके अलावा विश्विद्यालय विभिन्न छात्रावासों की सुरक्षा बढाने के इंतजाम कर रहा है.
       
प्राक्टर ने कहा कि इस घटना की जानकारी मिलने से पहले ही विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो तारिक मंसूर ने सभी सुरक्षाकर्मियों को निर्देश दिये थे कि वह परिसर के सभी द्वार पर निगरानी रखें और परिसर एवं छात्रावासों में प्रवेश करने वाले सभी युवाओं के पहचान पत्र देखे जायें. इसके अलावा सीसीटीवी कैमरों से भी निगरानी रखी जाय.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment