तीन तलाक विधेयक समेत लोकसभा ने पारित किये 12 विधेयक

Last Updated 05 Jan 2018 02:51:07 PM IST

लोकसभा के संक्षिप्त शीतकालीन सत्र के दौरान बहुचर्चित तीन तलाक विधेयक समेत 12 विधेयक पारित किये गये लेकिन विभिन्न मुद्दों पर हंगामे के कारण 14 घंटे 51 मिनट का समय बर्बाद भी हुआ.


(फाइल फोटो)

गुजरात विधानसभा चुनाव के कारण यह सत्र देर से शुरू हुआ. गत 15 दिसंबर से शुरू हुये इस सत्र की कार्यवाही आज अनिश्चित काल के लिए स्थगित हो गयी. अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कार्यवाही स्थगित करने से पूर्व बताया कि 16वीं लोकसभा के 13वें सत्र में कुल 13 बैठकें हुई और 61 घंटे काम हुआ. इस दौरान 16 सरकारी विधेयक पेश किये गये और 12 विधेयकों को मंजूरी दी गयी. व्यवधानों और उसके परिणाम स्वरूप हुये स्थगनों की वजह से सदन के 14 घंटे 51 मिनट बर्बाद हुये जबकि आठ घंटे 10 मिनट अतिरिक्त समय बैठकर महत्त्वपूर्ण कामकाज निपटाया गया.

गुजरात चुनाव प्रचार के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की टिप्पणी को लेकर सा के आरंभ से ही विपक्ष आक्रमक रहा. इस पर हंगामे के कारण कई बार कार्यवाही में व्यवधान पड़ा. कौशल विकास राज्य मंत्री अनंत कुमार हेगडे की संविधान के संबंध में की गयी टिप्पणी को लेकर सदन में हंगामा हुआ. बाद में उनके स्पष्टीकरण और माफी माँगने के बाद मामला शांत हुआ. विपक्ष ने पुणो हिंसा का मुद्दा भी सदन में जोर-शोर से उठाया.

सत्र के दौरान पारित महत्त्वपूर्ण विधेयकों में तीन तलाक से संबंधित मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार सुरक्षा) विधेयक, केंद्रीय सड़क निधि (संशोधन) विधेयक, वस्तु एवं सेवा कर (राज्यों को क्षतिपूर्ति) (संशोधन) विधेयक, दिवाला एवं शोधन अक्षमता संहिता (संशोधन) विधेयक, उच्च न्यायालय और उच्चतम न्यायालय वेतन और सेवा शर्त संशोधन विधेयक, दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी राज्य क्षेत्र विधियाँ (विशेष उपबंध) दूसरा (संशोधन) विधेयक और अचल संपत्ति अधिग्रहण और अर्जन (संशोधन) विधेयक शामिल हैं.



दक्षिण के राज्यों में नवंबर के अंत और दिसंबर के आरंभ में ओखी चक्रवात से मची तबाही पर सदन में अल्पकालिक चर्चा करायी गयी.

पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव से मिलने गयी उनकी माँ और पत्नी के साथ वहाँ हुए अनुचित व्यवहार पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने वक्तव्य दिया तथा इसकी कड़ी निंदा की गयी.

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment