राजनीतिक दलों के चंदे के लिए इलेक्टोरल बाँड

Last Updated 02 Jan 2018 05:03:29 PM IST

सरकार ने राजनीतिक दलों को मिलने वाले चंदे की व्यवस्था को पारदर्शी और दुरुस्त करने के लिए इलेक्टोरल बांड योजना शुरू करने की घोषणा करते हुए कहा कि इसके लिए आज ही अधिसूचना जारी की जा रही है.


वित्तमंत्री अरुण जेटली (फाइल फोटो)

वित्तमंत्री अरुण जेटली ने लोकसभा में वक्तव्य देते हुए कहा कि राजनीतिक दलों को मिलने वाले चंदे की प्रक्रिया को स्पष्ट तथा पारदर्शी बनाने के लिए बाँड लाने की बजट में जो घोषणा की गयी थी उसको अंतिमरूप दिया जा चुका है. उसके अनुसार योजना को आज अधिसूचित किया जा रहा है.

अरुण जेटली ने सदन को विश्वास दिलाया कि इसके क्रियान्वयन से राजनीतिक दलों को मिलने वाले चंदे के लेने देन की प्रक्रिया में सुधार होगा और यह प्रणाली ज्यादा पारदर्शी होगी.

कांग्रेस के मल्लिकाजरुन खडगे ने बाँड में नाम नहीं होने पर इसकी पारदर्शिता को लेकर उठाए गए सवाल पर जेटली ने कहा कि अब तक चली आ रही नकदी की व्यवस्था में पारदर्शिता नहीं थी लेकिन बाँड व्यवस्था से यह साफ हो जाएगा कि किसने, कितना और किसे पैसा दिया है.



राजनीतिक पार्टी को रिटर्न भरते समय इस बारे में पूरी जानकारी देनी पड़ेगी और इससे राजनीतिक दलों को मिलने वाले चंदे की मौजूदा खामी दूर हो जाएगी.

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment