लोकसभा में पुलवामा हमले की गूंज: सिंधिया का PM पर वार, 10 सिर लाने वाले कहां गए?

Last Updated 02 Jan 2018 03:03:58 PM IST

लोकसभा में आज कांग्रेस ने पुलवामा में सीआरपीएफ शिविर पर आतंकी हमले का मुद्दा उठाया और इस बारे में प्रधानमंत्री पर चुप्पी साधने का आरोप लगाया.


ज्योतिरादित्य सिंधिया (फाइल फोटो)

कांग्रेस ने सरकार से पाकिस्तान सहित विदेशी नीति पर स्थिति स्पष्ट करने की मांग की.

इस पर संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने कहा कि यह एक संवेदनशील मुद्दा है और इस पर कांग्रेस को राजनीति नहीं करनी चाहिए.

गृह राज्य मंत्री हंसराज गंगाराम अहीर ने कहा कि जम्मू कश्मीर में घटी घटना चुनौती है और सरकार ने इसे चुनौती के तौर पर स्वीकार किया है. सरकार ने राज्य में पुलिस बलों के आधुनिकीकरण, नये नये उपकरण लगाने, सीसीटीवी कैमरा लगाने की पहल की है.

उन्होंने साथ ही स्पष्ट किया कि 2010 से 2013 की तुलना में 2014 में केंद्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार आने के बाद स्थिति में सुधार हुआ है. इस अवधि में नागरिकों की मृत्यु कम हुई है जबकि अधिक संख्या में आतंकी मारे गए . 2010 से 2013 के दौरान 108 नागरिक मारे गए जबकि 2014 से 2017 के दौरान 100 नागरिकों की जान गई. इसी प्रकार से 2010 से 2013 के दौरान 471 आतंकी मारे गए और 2014 से 2017 के दौरान 580 आतंकी मारे गए. ये सरकार की उपलब्धि है.   

शून्यकाल में इस विषय को उठाते हुए कांग्रेस के ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कहा कि 2017 के अंतिम दिन जब पूरा देश जश्न मना रहा था तब पुलवामा में सीआरपीएफ के शिविर पर पाक प्रायोजित आतंकवादियों ने हमला किया. इसमें हमारे पांच जवानों को जान गंवानी पड़ी और तीन आतंकी भी मारे गए.

उन्होंने कहा कि हमारी सेना और जवान देश की सुरक्षा को तत्पर हैं लेकिन चिंता इस बात की है कि सरकार उनकी सुरक्षा को लेकर गंभीर नहीं है. पहले भी पंपोर, पठानकोट समेत कई क्षेत्रों में आतंकी हमले हुए. इस बारे में समितियां भी बनीं. लेकिन इन पर कोई अमल नहीं हो रहा है.

सिंधिया ने कहा कि पुलवामा हमले के बारे में खुफिया जानकारी पहले से थी. आतंकवादी जहां से घुसे वहां पर फ्लडलाइट नहीं थीं.  जो लोग कहते थे कि एक सिर के बदले 10 सिर लायेंगे, वे आज चुप क्यों हैं? देश के प्रधानमंत्री कोई बात नहीं कह रहे हैं. एक वर्ष में 82 सैनिकों ने जान दी है. पाकिस्तान के प्रति सरकार की नीति क्या है. सरकार के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बैंकाक में पाकिस्तान के एनएसए से मिल रहे हैं और वह भी तब जाधव के परिवार की उनसे मिलने की घटना का मुद्दा सामने आता है. सरकार की विदेश नीति क्या है, हम समझ नहीं पा रहे हैं.

संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने कहा कि ज्योतिरादित्य सिंधिया और कांग्रेस पार्टी ऐसे संवेदनशील मुद्दे पर राजनीति नहीं करें. पूरे देश में शोक है. इस घटना में घुसपैठ करने वाले 3 आतंकी मारे गए हैं. पिछले एक साल में 200 आतंकियों को मार गिराया गया है.

उन्होंने कहा कि ज्योतिरादित्य इस मामले में राजनीति करना चाहते हैं, हम राजनीति नहीं करना चाहते हैं.

कुमार ने कहा कि किसी को इस जंग का श्रेय देना चाहिए तो फौज को देना चाहिए, वीर जवानों को देना चाहिए. पिछले तीन वर्षों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने इस दिशा में दृढ़ता से काम किया है.

लोकसभा में गृह राज्य मंत्री हंसराज गंगाराम अहीर ने पुलवामा में आतंकी हमले की घटना पर बयान भी दिया.

इससे पहले लोकसभा ने मंगलवार को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में एक सुरक्षा शिविर पर 31 दिसंबर को हुए हमले में सीआरपीएफ के शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी. सुबह 11 बजे सदन की कार्यवाही शुरू होने से ठीक पहले कई सदस्यों ने 'पाकिस्तान मुर्दाबाद' के नारे भी लगाए.

समयलाइव डेस्क/भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment