राजनाथ ने सीमा पर तैनात आईटीबीपी जवानों की प्रशंसा की

Last Updated 01 Jan 2018 08:01:54 PM IST

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने उत्तरकाशी जिले में उच्च हिमालयी क्षेत्र में स्थित नेलांग घाटी की चौकियों पर विषम परिस्थितियों में देश की सुरक्षा में तैनात भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के जवानों की आज प्रशंसा करते हुए कहा कि पूरे देश को इन जवानों पर नाज है.


राजनाथ ने आईटीबीपी जवानों की प्रशंसा की (फाईल फोटो)

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने उत्तरकाशी जिले में उच्च हिमालयी क्षेत्र में स्थित नेलांग घाटी की चौकियों पर विषम परिस्थितियों में देश की सुरक्षा में तैनात भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के जवानों की आज प्रशंसा करते हुए कहा कि पूरे देश को इन जवानों पर नाज है.  उत्तराखंड के अपने दो दिवसीय दौरे के दूसरे और अंतिम दिन भारत-चीन सीमा पर नेलांग घाटी का भमण करने आये सिंह ने कहा कि उनके दौरे का मकसद उन कठिन परिस्थितियों को देखना था जिनमें आईटीबीपी के जवान उच्च हिमालयी क्षेत्रों में देश की सीमाओं की सुरक्षा कर रहे हैं.

गृह मंत्री ने कहा, आईटीबीपी के महानिदेशक आरके पचनंदा से मैंने नव वर्ष आईटीबीपी के उच्च हिमालयी क्षेत्रों में स्थित चौकियों पर तैनात जवानों के साथ मनाने की इच्छा जाहिर की थी क्योंकि मैं आपके दायित्वों के निर्वहन में आने वाली परेशानियों के बारे में खुद जानना चाहता था. 

उन्होंने कहा, मैं कल मातली के आईटीबीपी शिविर में था और आज मैं आपके साथ हूं तथा आपकी परिस्थितियों को महसूस करने के बाद मैं केवल यही कहूंगा कि पूरे देश को आप पर गर्व है. 



उत्तरकाशी जिले में भारत-चीन सीमा के नजदीक स्थित नेलांग घाटी में आईटीबीपी की कई सीमांत चौकियां हैं जहां शून्य से नीचे तापमान में जवान तैनात रहते हैं.

सिंह ने आईटीबीपी के जवानों और उनके परिवारों को नववर्ष की शुभकामनाएं भी दीं.

डोकलाम गतिरोध के समाधान के बाद सिंह का उत्तराखंड के सीमांत क्षेत्र का यह दूसरा दौरा है. पिछली बार गत वर्ष सितंबर में वह चमोली जिले के बाराहोती गये थे.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment