सुषमा बोलीं- पाक ने की बेअदबी की इंतहा, जाधव के सामने मां-पत्नी को विधवा की तरह किया पेश

Last Updated 28 Dec 2017 11:22:30 AM IST

कुलभूषण जाधव के परिवार के साथ पाकिस्तान में हुए दुर्व्यवहार पर विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने संसद में बयान दिया और पाक की इस बदसलूकी पर कड़ी नाराजगी जताई.


'पाक की बेअदबी, जाधव के सामने सुहागन मां-पत्नी को विधवा की तरह किया पेश'

राज्यसभा में अपने संबोधन में सुषमा स्वराज ने कहा कि जाधव के परिवार के साथ जिस तरह का व्यवहार किया गया वह खेद का विषय है. उन्होंने इस घटना को मानवधिकार का सरासर उल्लंघन बताया. उन्होंने कहा कि भारत अब और मजबूत तर्कों के साथ अंतरराष्ट्रीय न्यायलय में जाधव को राहत दिलाने के लिए प्रयास कर रहा है.

सुषमा स्वराज ने जाधव की मां और पत्नी के साथ पाक अधिकारियों द्वारा की गई बदसलूकी की घटना की विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि उनकी मां और पत्नी के कपड़े बदलवाए गए, पाकिस्तानी मीडिया को उनके नजदीक आने दिया गया, जबकि ये हमारी शर्तों के खिलाफ था.

उन्होंने कहा कि इस मुलाकात के सम्बन्ध में पाकिस्तान और  भारत सरकार के साथ जो समझौता हुआ था, पाकिस्तान सरकार ने उसका उल्लंघन किया है. इस मीटिंग में सिर्फ मानवाधिकार के नियमों का उल्लंघन ही हुआ है. इस मीटिंग में मानवता नहीं दिखाई गई, उन्हें डराने की कोशिश हुई.

सुषमा स्वराज ने इस बात की भी आशंका जताई कि पाकिस्तान जाधव की पत्नी के जूतों के साथ कुछ शरारत कर सकता है. उन्होंने कहा कि जाधव की पत्नी उन्हीं जूतों को पहनकर दो फ्लाट्स में सफर करके पाकिस्तान पहुंची. वहां चेकिंग में उनके जूतों में कुछ नहीं पाया गया. पाकिस्तान खुद भी बार-बार अपनी बात बदल रहा है. कभी कहता है कि जूतों में कैमरा है, कभी कहता है कोई चिप और कभी रिकॉर्डर लगे होने की बात कह रहा है. अगर उसे जूतों में कोई चीज मिली ही थी तो उसने उसी वक्त मीडिया के सामने ये चीज क्यों पेश नहीं कीं.

विदेश मंत्री ने कहा कि मुलाकात से लौटने के बाद मां और पत्नी ने बताया कि कुलभूषण जाधव दबाव में नजर आ रहे थे. ऐसा लग रहा था कि जो उन्हें बोलने के लिए कहा गया था जाधव सिर्फ वही बोल रहे थे.

 

उन्होंने कहा कि कुलभूषण ने अपनी मां को देखते ही सबसे पहला सवाल पूछा कि बाबा कैसे हैं क्योंकि जब उन्होंने मां को बिना मंगलसूत्र और चूड़ी के देखा तो उनके मन में कुछ अशुभ का अंदेशा हुआ होगा. दोनों सुहागनों को एक विधवा की तरह पेश किया गया.

विदेश मंत्री ने कहा कि यहां तक कि जाधव की मां अपने बेटे से मराठी में बात करना चाहती थी. लेकिन उन्हें बात नहीं करने दी गई.

समयलाइव डेस्क


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment