जम्मू-कश्मीर में जैश-ए-मोहम्मद का टॉप आतंकवादी नूर मोहम्मद मुठभेड़ में ढेर

Last Updated 26 Dec 2017 09:53:18 AM IST

जैश-ए-मोहम्मद के एक शीर्ष और वांछित आतंकवादी नूर मोहम्मद तंत्री को सुरक्षा बलों ने आज पुलवामा जिले में हुई मुठभेड़ में मार गिराया.


सुरक्षाबलों से मुठभेड़ में जैश का टॉप आतंकी नूर ढेर (फाइल फोटो)

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में वांछित आतंकवादी नूर मोहम्मद तंत्री के मारे जाने से आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद को बड़ा झटका लगा है. दक्षिण कश्मीर में आज हुई मुठभेड़ में मारे गये इस आतंकवादी के बारे में माना जाता है कि घाटी में आतंकवादी संगठन को पुन:जीवित करने में इसकी बड़ी भूमिका थी.
    
पुलवामा में कल रात शुरू हुई मुठभेड़ के बाद 47 वर्षीय तंत्री का शव बरामद कर लिया गया है. वह इस साल के शुरू में श्रीनगर हवाईअड्डे के बीएसएफ कैंप पर हुए आत्मघाती हमले सहित विभिन्न आतंकवादी हमलों में वांछित था.
    
तंत्री को मार गिराये जाने को   महत्वपूर्ण सफलता   बताते हुए पुलिस ने कहा कि जम्मू-कश्मीर पुलिस के विशेष दस्ते ने मुखबिर से मिली सूचना के आधार पर एक मकान का घेराव किया. उन्होंने सम्बूरा इलाके में एक मकान का घेराव किया जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गयी, और अंतत: जैश-ए-मोहम्मद का आतंकवादी मारा गया.
    
तंत्री वर्ष 2003 में दिल्ली में दर्ज एक मामले में दोषी था और श्रीनगर केन्द्रीय कारागार में सजा काट रहा था. हालांकि वह वर्ष 2015 में पैरोल पर रिहा हुआ था.


    
पुलिस ने बताया कि उसके बाद से ही तंत्री दक्षिण कश्मीर के त्राल में रहा और क्षेत्र में जैश-ए-मोहम्मद का महत्वपूर्ण सदस्य बन गया.
    
जुलाई 2017 में हुई अरिपाल मुठभेड़ में जैश-ए-मोहम्मद के तीन आतंकवादियों के मारे जाने के बाद तंत्री भूमिगत हो गया था और जल्दी ही वह विभिन्न जगहों पर हमले करने को लेकर आतंकवादी संगठन में महत्वपूर्ण व्यक्ति बन गया.
    
पुलिस के अनुसार, श्रीनगर हवाईअड्डे के पास स्थित बीएसएफ कैंप पर इस वर्ष हुए आतंकवादी हमले का मुख्य षड्यंत्रकारी तंत्री ही था. इसके अलावा वह दक्षिण और मध्य कश्मीर में विभिन्न आतंकवादी हमलों में भी शामिल था.
    
दक्षिण कश्मीर के त्राल इलाके के रहने वाले तंत्री की मौत को आतंकी गुट जैश-ए-मोहम्मद के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है. दक्षिण और मध्य कश्मीर में जैश-ए-मोहम्मद को पुनर्जीवित करने में तंत्री की बड़ी भूमिका थी.

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment