UP के किसी CM के नोएडा नहीं आने से जुड़े अंधविश्वास पर PM का तंज

Last Updated 25 Dec 2017 05:04:37 PM IST

उत्तर प्रदेश के पूर्ववर्ती मुख्यमंत्रियों के नोएडा नहीं आने से जुड़े अंधविश्वास पर आज तंज कसते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि अंध श्रद्धा और मान्यताओं में कैद होकर कोई भी समाज प्रगति नहीं कर सकता.


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

ऐसे में कहीं जाने से कुर्सी ना चली जाए, अगर मुख्यमंत्री इस डर में जीते हैं तो ऐसे लोगों को मुख्यमंत्री बनने का कोई हक़ नहीं है.

दिल्ली मेट्रो की 12 किमी लंबी मेजेंटा लाइन का उद्घाटन करने के बाद जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, "मैं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को बधाई देता हूं कि उन्होंने बिना बोले यहां आकर इस मिथक को तोड़ने का काम किया है. इनके कपड़ों को देखकर यह भ्रम फैलाया जाता है कि वे आधुनिक विचारों के नहीं हैं, पुरातनपंथी हैं, पुरानी मान्यताओं को मानने वाले हैं. लेकिन उन्होंने इस मान्यता को तोड़ा कि अगर कोई मुख्यमंत्री यहां आए तो वह सरकार में नहीं रह सकता."

मोदी ने कहा कि कहीं जाने से कुर्सी ना चली जाए अगर मुख्यमंत्री इस डर से जीते हैं तो ऐसे लोगों को मुख्यमंत्री बनने का कोई हक़ नहीं है. श्रद्धा का अपना स्थान होता है पर अंधश्रद्धा के लिए कोई स्थान नहीं है. मान्यताओं में कैद होकर कोई भी समाज प्रगति नहीं कर सकता.

प्रधानमंत्री ने इसी संदर्भ में गाड़ी को लेकर एक मुख्यमंत्री से जुड़ी घटना का भी जिक्र किया. हालांकि उन्होंने किसी का नाम नहीं लिया.

उन्होंने कहा कि ऐसी अंधश्रद्धा में जीने वाले लोग सार्वजनिक जीवन में बहुत अहित करते हैं.

उन्होंने कहा कि जब वे (मोदी) गुजरात के मुख्यमंत्री बने तब उन्हें ऐसे पांच-छह स्थानों के बारे में बताया गया जहां जाने से कुर्सी चले जाने की मान्यता है. मैंने उनसे कहा कि पहले साल में इन्हीं स्थानों की यात्रा पूरी की जाये.   

प्रधानमंत्री ने कहा कि जब हम विकास की बात करते हैं तब हमारा आशय होता है कि विकास सर्वसमावेशी हो, विकास सर्वस्पर्शी हो, विकास सार्वदेशिक हो, विकास का आशय सबका साथ, सबका विकास और सबकी भागीदारी के मंत्र से जुड़ा हो.

उन्होंने कहा कि विकास आने वाली पीढ़ी के भविष्य को ध्यान में रखकर होना चाहिए.
 

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment