बोटेनिकल गार्डन से ओखला तक मेट्रो में जाएंगे पीएम मोदी

Last Updated 25 Dec 2017 06:54:13 AM IST

बोटेनिकल गार्डन-कालिंदी कुंज मेट्रो रूट के उद्घाटन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को नोएडा आ रहे हैं.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

पीएम की आगवानी के लिए की जा रही तैयारियों का प्रशासन व पुलिस के साथ केंद्रीय मंत्री डॉ. महेश शर्मा, प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना व विधायक पंकज सिंह ने रविवार को निरीक्षण किया. पीएम मेट्रो रूट के उद्घाटन के बाद सेक्टर-125 स्थित एमिटी विश्वविद्यालय में जनसभा को सम्बोधित करेंगे. पीएम करीब सवा दो घंटे नोएडा में रहेंगे. इसके बाद दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे.

जिला प्रशासन से मिली जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हेलीकॉप्टर सोमवार दोपहर करीब 12.55 बजे बोटेनिकल गार्डन परिसर में बनाए गए हेलीपैड पर उतरेगा. इसके बाद वह बोटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन पर ही मेट्रो को हरी झंडी दिखाएंगे और उसी ट्रेन से सफर करेंगे. बताया जाता है कि पीएम मेट्रो से ही ओखला वर्ल्ड सेंक्चुरी स्थित मेट्रो स्टेशन तक मेट्रो से जाएंगे. यहां से उनका काफिला एमिटी विश्वविद्यालय में बनाए गए सभा स्थल में पहुंचेगा. यहां वह जनसभा को संबोधित करेंगे. करीब 2.20 बजे हेलीकॉप्टर से दिल्ली रवाना हो जाएंगे.

पीएम की आगवानी में कोई कमी न रह जाए इसके लिए रविवार को पूरा सरकारी अमला जुटा रहा. रविवार दोपहर केंद्रीय मंत्री डॉ. महेश शर्मा, औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना व विधायक पंकज सिंह ने हेलीपैड के साथ ही पूरे रूट व सभा स्थल का निरीक्षण कर अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए. यह लोग दोपहर बाद सभास्थल पर पहुंचे और तैयारियों को देखा और संतोषजनक पाया.

10 हजार कुर्सियां लगाई गई : एमिटी विश्वविद्यालय स्थित सभास्थल पर 10 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है. यहां 10 हजार कुर्सियां लगाई गई हैं. इतने ही लोग खड़े होकर भी प्रधानमंत्री को सुन सकते हैं. वीवीआईपी व वीआईपी के बैठने के लिए अलग से व्यवस्था की गई है. करीब 100 फीट लम्बे मंच पर प्रधानमंत्री के साथ प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई मंत्री व स्थानीय विधायक मौजू रहेंगे. सभा स्थल पर वॉटरप्रूफ टेंट लगाया गया है. रविवार शाम तक सभी तैयारियां पूरी कर फुल ड्रेस रिहर्सल किया गया.



शुरू में 10 ट्रेनें लगाई जाएंगी : बोटेनिकल गार्डन-कालकाजी मंदिर खंड पर शुरू में 10 ट्रेनों को सेवा में लगाया जाएगा तथा दो ट्रेनों को आपात सेवा के लिए अलग से रखा जाएगा. ट्रेनों का परिचालन पांच मिनट व 15 सेकेंड के अंतराल पर होगा. इस खंड के सभी नौ स्टेशनों बोटेनिकल गार्डन, ओखला बर्ड सेंचुरी, कालिंदी कुंज, जसोला विहार, शाहीन बाग, जामिया मिल्लिया इस्लामिया, ओखला विहार, सुखदेव विहार, ओखला एनएसआईसी और कालकाजी मंदिर स्टेशनों के प्लेटफॉर्म पर स्क्रीन डोर होंगे.

कालकाजी मंदिर स्टेशन भूमिगत तथा अन्य दूसरे स्टेशन जमीन के ऊपर बनाए गए हैं. तीव्र परिवहन प्रणालियों के जरिए कनेक्टविटी बढ़ाने के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए साढ़े तीन वर्ष के दौरान देश में करीब 165 किमी. की दूरी तय करने के लिए नौ मेट्रो परियोजनाएं शुरू की जा चुकी हैं. पांच नई मेट्रो रेल परियाजनाओं का अनुमोदन किया गया है जिनसे 140 किमी. लंबी मेट्रो लाइन का निर्माण होगा. अगले दो वर्षों में करीब 250 किमी. लंबी मेट्रो लाइनों को चालू करने का प्रस्ताव है.

 

 

सहारा न्यूज ब्यूरो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment